TET का फुल फॉर्म क्या है- TET full form in Hindi & English

TET का फुल फॉर्म क्या है- TET full form in Hindi & English:- TET का फुल फॉर्म Teacher Eligibility Test होता है जिसे हिंदी में शिक्षक पात्रता परीक्षा (TET) कहते हैं। TET एक कम्पटीशन एग्जाम है जो हमारे देश के सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की भर्ती करने के लिए आयोजित की जाती है। आपको बता दें यह परीक्षा हर साल आयोजित की जाती है। यह परीक्षा कक्षा I से VIII के लिए शिक्षक की भर्ती के लिए ली जाती है। भारत का हर राज्य अपनी State level TET भी आयोजित करता है और हर राज्य के “Teacher Eligibility Test” का परीक्षा पैटर्न अलग-अलग हो सकता है।

TET में हर साल बड़ी संख्या में उम्मीदवार शामिल होते हैं लेकिन सिलेक्शन उन्ही लोगों का होता है जो शिक्षक बनाने के लायक होते हैं। Teacher Eligibility Test को पास करने के लिए उम्मीदवार को अपने सब्जेक्ट का ज्ञान होता बेहद आवश्यक है। क्योंकि तभी उसका एग्जाम क्लियर होगा और वह एक अच्छा शिक्षक बन पायेगा। इस बात में जरा भी शक नहीं कि शिक्षक हमारे समाज का एक बहुत ही खास अंग हैं एक छात्र को सफलता के रस्ते पर ले जाने शिक्षक का अहम रोल होता है। आज हम अपनी जिंदगी में जितने भी सफल है वो एक शिक्षक की वजह से ही हैं।जब हम किसी स्कूल में एडमिशन लेते हैं तो एक शिक्षक ही होता है जो हमें शुरुआत में हर चीज ज्ञान देता है।हम जीवन में जो भी सफलता प्राप्त करते हैं वो सब शिक्षक की वजह से ही होता है।

TET का फुल फॉर्म क्या है- TET full form in Hindi & English

TET का फुल फॉर्म क्या है- TET full form in Hindi & English

सरकार द्वारा अच्छे और योग शिक्षकों की भर्ती के लिए Teacher Eligibility Test साल 2009 से संचालित की जा रही है। TET के  फुल फॉर्म के बारे में तो हम आपको जानकारी दे चुकें लेकिन अगर आप TET के बारे और जानकारी चाहते हैं तो इस लेख को पूरा अवश्य पढ़ें, यहाँ हम आपको Teacher Eligibility Test की चयन प्रक्रिया, पात्रता मानदंड और आवेदन के बारे में पूरी जानकारी प्रदान कर रहें हैं।

Also Read:- IT का फुल फॉर्म क्या है? – IT full form in Hindi & English

Also Read:- BSC का फुल फॉर्म क्या है- BSC full form in Hindi & English

TET परीक्षा क्या है (What is the Teacher Eligibility Test in Hindi)

TET Exam एक शिक्षक पात्रता परीक्षा है जो हर साल भारत के सरकारी स्कूलों में योग्य शिक्षकों की भर्ती के लिए ली जाती है।

TET मुख्य रूप से अधिनियम के तहत अच्छे शिक्षकों की भर्ती के लिए आयोजित की जाती है। इस परीक्षा का संचालन केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) के द्वारा किया जाता है। आपको बता दें कि Teacher Eligibility Test की मदद से कक्षा 1 से लेकर 5th तक के बच्चों के लिए PTR, 6th से लेकर 8th तक के बच्चों के लिए TGT और 11th से 12th के छात्रों के लिए PGT जैसे पदों पर शिक्षकों की भर्ती की जाती है।

TET के लिए पात्रता मानदंड (Eligibility Criteria for TET in Hindi)

  • जो भी उम्मीदवार शिक्षक पात्रता परीक्षा यानी TET में शामिल होना चाहते है उन्हें CBSE द्वारा तय किये गए सभी पात्रता मापदंडों को पूरा करना होगा।
  • जो भी उम्मीदवार इस परीक्षा के लिए आवेदन करने जा रहा है वो उसने संबंधित स्नातक की डिग्री पूरी की होना चाहिए।
  • स्नातक की डिग्री में कम से कम 45% अंकों के साथ पास की होना चाहिए।
  • आवेदन करने के लिए आवेदक के पास Bed की डिग्री भी होना अनिवार्य है।

शिक्षक पात्रता परीक्षा (TET) का सिलेबस- Teacher Eligibility Test (TET) Syllabus in Hindi

TET परीक्षा दो स्टेज में आयोजित की जाती है। पहली स्टेज कक्षा 1 से 5 तक के शिक्षकों की भर्ती के लिए और दूसरी स्टेज कक्षा 6 से 8 तक के शिक्षकों के लिए होती है। परीक्षा में हर सही प्रश्न के लिए उम्मीदवार को 1 अंक दिया जाता है। इस परीक्षा की अच्छी बात यह होती है कि इसमें गलत उत्तर के लिए कोई भी नेगेटिव मार्किंग नहीं होती।

Paper 1 (कक्षा I से V तक)

Subjects Marks
विकास, गणित, भाषा और पर्यावरण अध्ययन प्रत्येक सब्जेक्ट के लिए 30 अंक

 

Paper 1 (कक्षा I से V तक)

Subjects Marks
विज्ञान, सामाजिक अध्ययन और गणित प्रत्येक पर 60 अंक
भाषा, बाल विकास प्रत्येक पर 30 अंक

 

TET के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया (Process to apply for TET in Hindi)

जो भी उम्मीदवार TET के लिए आवेदन करना चाहते हैं इसके लिए उन्हें ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा और ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा। आवेदन करते समय Application Form में मांगी गई पूरी जानकारी भरें। इसके बाद आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करें और आवेदन शुक्ल का भुगतान करें।

 

If you like information about TET का फुल फॉर्म क्या है- TET full form in Hindi & English then share with your friends.

Leave a Comment