SPG का फुल फॉर्म क्या है? – SPG full form in Hindi & English

SPG का फुल फॉर्म क्या है? – SPG full form in Hindi & English:- SPG का फुल फॉर्म “Special Protection Group” है। आपको बता दे की SPG का गठन 1988 में किया गया था। इसका मुख्य कर्तव्य भारत के प्रधान मंत्री और परिवारों को पूरे विश्व में सुरक्षा प्रदान करना है। “Special Protection Group” एक विदेश बल है जो तत्कालीन प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी की हत्या के बाद 8 अप्रैल 1985 को अस्तित्व में आया। देश के प्रधानमंत्री की सुरक्षा करने के लिए बीरबल नाथ समिति ने एक स्पेशल यूनिट (SPU) को स्थापित करने का सुझाव दिया। इसके बाद 1988 में संसद ने इस अधिनियम को पारित किया। इस अधिनियम में भारत के पूर्व प्रधानमंत्री की सुरक्षा करना शामिल नहीं था इसलिए जब राजीव गांधी का प्रधानमंत्री का कार्यकाल पूरा हुआ तो उनकी सभी स्पेशल सुरक्षा वापस ले ली गई थी।

SPG का फुल फॉर्म क्या है? – SPG full form in Hindi & English

SPG का फुल फॉर्म क्या है? – SPG full form in Hindi & English

लेकिन जब 1991 में उनकी हत्या कर दी गई तो इसके बाद भारत के पूर्व प्रधानमंत्री और उनके परिवार के लोगों को कम से कम 10 साल तक सुरक्षा प्रदान करने के लिए इस अधिनियम में संशोधन किया गया। बता दें कि इस अधिनियम में साल 27 नवंबर 2019 में एक संशोधन विधेयक पारित किया गया, जिसमें प्रधानमंत्री उनके परिवार के लोगों व पूर्व प्रधामंत्री और उनके परिवार के लोगों की सुरक्षा को घटाकर 5 साल कर दिया। इस संसोधन का उद्देश्य SPG द्वारा सुरक्षा में सरकार के होने वाले खर्चे को कम करना था।

SPG के कार्य – Functions of SPG in Hindi

  • “Special Protection Group” के ऑफिसर भारत के प्रधानमंत्री को 24 घंटे सुरक्षा प्रदान करते हैं। इसके अलावा उनके आवास, वाहन, और वीमान की सुरक्षा का काम भी करते हैं।
  • SPG के सभी सिपाही कड़ी सुरक्षा प्रदान करने के लिए जाने जाते हैं।
  • “Special Protection Group” के सिपाहियों को प्रधानमंत्री की सुरक्षा के लिए खास तरह डिवाइस भी दिए जाते हैं। इसके साथ ही इन सिपाहियों को स्पेशल ट्रेनिंग भी दी जाती है और बहुत ही कड़े अनुशासन रखा जाता है जिससे वे प्रधानमंत्री को सुरक्षा प्रदान करने में पूरी तरह से समर्पित व सक्षम हों।
  • पहले SPG भारत के पूर्व प्रधानमंत्री को भी सुरक्षा प्रदान करते थे लेकिन अब उन्हें z+ सुरक्षा कवर प्रदान किया जाता है।
  • SPG ऑफिसर्स ब्लैकसूट और काला चश्मा पहनते हैं। इसके अलावा वे अंदर एक बुलेटप्रूफ जैकेट भी पहने होते हे थे। कई अवसर पर इन सिपाहियों को सफारी सूट पहने भी देखा जा सकता है।

Also Read:- ICU का फुल फॉर्म क्या है- ICU Full form in Hindi & English

Aso Read:- ITBP का फुल फॉर्म क्या है? – ITBP full form in Hindi & English

SPG में कैसे शामिल हो सकते हैं- How to join SPG in Hindi

भारत की अन्य Force और पुलिस बालों की तरह “Special Protection Group” में प्रवेश की कोई सीधी प्रक्रिया नहीं है। बता दें कि SPG के ऑफिसर का चयन CISF, CRPF, IPS, और BSF से किया जाता है। SPG की सबसे खास बात यह है कि इनका चयन सिर्फ एक साल के लिए किया जाता है। इसका मतलब यह है कि कोई भी एक साल से ज्यादा SPG में अपनी सेवा नहीं दे सकता। 1 साल का कार्यकाल पूरा होने के बाद उन्हें अपनी पुरानी यूनिट में भेज दिया जाता है। बता दें कि “Special Protection Group” में सेलेक्ट होने के लिए लिखित परीक्षा, शारीरिक परीक्षा, मनोवैज्ञानिक मूल्यांकन और इंटरव्यू को क्लियर करना पड़ता है।

 

If you like information about SPG का फुल फॉर्म क्या है? – SPG full form in Hindi & English then share with your friends.

Leave a Comment