SIT का फुल फॉर्म क्या है? – SIT full form in Hindi & English

SIT का फुल फॉर्म क्या है? – SIT full form in Hindi & English:- SIT का फुल फॉर्म Special Investigation Team होता है। SIT एक ऐसी विशेष टीम होती है जिसे कि किसी खास मामलों में जांच के लिए न्युक्ति किया जाता है। जब मौजूदा जांच एजेंसी सही ढंग से जांच नहीं कर रही होती है तो ऐसे में Special Investigation Team काम आती है। SIT बहुत विशेष और तत्काल आपातकालीन स्थितियों में कोर्ट के आदेश पर न्युक्त किया जाता है। किसी भी गंभीर मामलों में राज्य की पुलिस का सहयोग करने और मामले की जांच करने के लिए Special Investigation Team को संसद के आदेश से लाया जा सकता है।

SIT का फुल फॉर्म क्या है? – SIT full form in Hindi & English

SIT का फुल फॉर्म क्या है? – SIT full form in Hindi & English

SIT की न्युक्ति भारत की दंड संहिता 1860 के अनुपालन में है। किसी भी मामले में CRPC के तहत सबूत इकट्ठा करने या जांच करने के लिए कार्यवाही शामिल है। आपको बता दें कि यह विशेष जांच थाना प्रभारी (Station In charge) या कोई भी ऐसे पुलिस ऑफिसर द्वारा की जानी चाहिए जो कि Police Inspector से नीचे के पद का न हो।

बता दें कि भारत के संविधान में ऐसा कोई भी act है जिसमें किसी मामले में Special Investigation Team को न्युक्त करने की बात कही हो। आमतौर पर SIT को किसी विशेष हाई प्रोफाइल मामलों में ही जांच के लिए लाया जाता है। Special Investigation Team अपनी रिपोर्ट सबसे पहले कोर्ट को सौंपती है। लेकिन यह कोर्ट के बोर्ड के ऊपर है कि इसे स्वीकार करते हैं या अस्वीकार।

SIT के बारे में खास बाते (Special things about Special Investigation Team)

  • SIT भारतीय कानून प्रवर्तन अधिकारियों (Indian Law Enforcement Officers) की सबसे प्रशिक्षित यूनिट होती हैं जो किसी विशेष अपराध, मर्डर या अन्य किसी घटना की जांच करती है। आपको बता दें कि इस टीम में विभाग के सबसे योग्य ऑफिसर्स को न्युक्त किया जाता है।
  • Special Investigation Team को उस स्थिति में नियुक्त किया जाता है जब यह लगता है कि वर्तमान एजेंसी किसी विशेष मामले में निष्पक्ष जांच नहीं कर रही है। कुछ मामले हाई प्रोफाइल व्यक्तियों के खिलाफ हो सकते हैं और ऐसे में वर्तमान एजेंसी की जांच प्रभावित हो सकती है, इसलिए ऐसे मामलों की जांच की जिम्मेदारी SIT को दी जाती है।
  • जब कोई भी मामला कोर्ट में जाता है और कोर्ट को यह पता चलता है कि जिन मौजूदा एजेंसियां ​​को जांच का काम दिया गया है वो
  • समझौता, पक्षपातपूर्ण, रिसोर्स की कमी और Corruption (भ्रष्टाचार) के चलते जांच नहीं कर पा रही है। तो ऐसी स्थिति में कोर्ट एक स्पेशल यूनिट को यह कार्य देता है।
  • SIT द्वारा संभाला गया सबसे प्रसिद्ध मामला दिल्ली का दंगा था जो 1984 में हुआ था। इस मामले में राजनीतिक और धार्मिक आयामों से जुड़े मुद्दों को देखने के लिए Special Investigation Team को न्युक्त किया गया था। इसके अलावा अमरावती भूमि सौदे, गौरी लंकेश हत्या कांड, पालघर लिंचिंग, पत्रकार कलबुर्गी हत्याकांड जैसे मामले भी SIT को सौपे गए थे।

Also Read:- DTP का फुल फॉर्म क्या है? – DTP full form in Hindi & English

Also Read:- SIM का फुल फॉर्म क्या है? – SIM full form in Hindi & English

Special Investigation Team कैसे काम करती है (How SIT works)

हाई कोर्ट के द्वारा या फिर राज्य सरकार के द्वारा SIT को कार्य के लिए न्युक्त किया जाता है।

टीम मामले की जांच करती है और इसकी रिपोर्ट तैयार करके कोर्ट को देती है।

कोर्ट को पूरा हक़ होता है कि व रिपोर्ट को स्वीकृति दे या फिर अस्वीकार करे।

SIT के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (Frequently asked questions about Special Investigation Team)

Question: SIT कब बनाई जाती है?

Special Investigation Team का गठन उस स्थिति में क्या जाता है जब कि मौजूदा जांच एजेंसिया मामले की उचित जांच नहीं कर रही होती हैं या जब उन्हें उन्हें इस कार्य के लिए सक्षम नहीं माना जाता।

Question: Special Investigation Team कैसे काम करता है?

भारत में Special Investigation Team (SIT) किसी भी गंभीर घटना या अपराधों की जांच के लिए न्युक्ति की जाती है। कोर्ट, केंद्र सरकार और राज्य सरकार के पास मामले में शामिल टीम को या अधिकारियों को निर्देश देने की शक्ति होती है।

Question: Special Crime Investigation किन मामलों में की जाती हैं?

Special Investigation किसी भी तरह के हत्या, बलात्कार, अपहरण, चोरी या डकैती, ब्लैकमेल, नरसंहार जैसे अन्य सभी गंभीर आपराधिक मामलों में की जाती है।

Question: Special Investigation Team का मतलब हिंदी में क्या होता है?

इसे हिंदी में विशेष जांच दल कहा जाता है।

 

If you like information about SIT का फुल फॉर्म क्या है? – SIT full form in Hindi & English then share with your friends.

Leave a Comment