SI फुल फॉर्म क्या होता है-SI Full form in Hindi

SI फुल फॉर्म क्या होता है-SI Full form in Hindi:-SI का फुल फॉर्म Sub Inspector होता है जो कि एक पुलिस अधिकारी होता है। आपको बता दें कि एक SI (Sub Inspector) की rank Assistant Sub-Inspector Of Police (ASI) से ऊपर और Inspector से नीचे होती है। SI पहला जांच अधिकारी होता है जिसके ऊपर पुलिस अधिकारीयों का प्रभार काम होता है। एक sub inspector को काफी ज्यादा मान सम्मान व इज्जत और आकर्षक सैलरी भी मिलती है। SI के full form के बारे तो हम आपको बता चुके लेकिन एक अगर आप SI बनना चाहते हैं या इसके बारे में और ज्यादा जनना चाहते हैं तो इस लेख को पूरा अवश्य पढ़ें, यहाँ हम आपको SI फुल फॉर्म के फुल फॉर्म के साथ ही इसके पात्रता मानदंड और Sub inspector बनने की योग्यताओ के बारे में पूरी जनकारी प्रदान कर रहें हैं।

SI फुल फॉर्म क्या होता है-SI Full form in Hindi

SI फुल फॉर्म क्या होता है-SI Full form in Hindi

SI बनने के लिए पात्रता मानदंड- Eligibility Criteria for Sub Inspector in Hindi

अगर आप SI के पद को प्राप्त करना चाहिए हैं तो इसलिए लिए आपको कुछ पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा। बता दें कि SI बनना आज के समय में आसान नहीं है क्योंकि सरकारी नौकरी में बहुत ज्यादा कम्पटीशन है, इसलिए आपको इस पद को प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करना होगा।

पात्रता मानदंड- Eligibility Criteria

एजुकेशन (Education)

SI की पोस्ट के लिए आवेदन करने के लिए उमीदवार को किसी भी विषय में मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से स्नातक होना जरुरी है।

आयु सीमा (Age limit)

Sub Inspector Post के लिए हर राज्य में age limit अलग-अलग होती है। लेकिन अगर आपकी उम्र से 28 वर्ष है और आप स्नातक हैं तो आप इसके लिए आवेदन करने के योग्य हैं।

Also Read:- BCA का फुल फॉर्म क्या है- BCA full form in Hindi & English

Also Read- CID का फुल फॉर्म क्या होता है- CID Full form in Hindi & English

शारीरिक मापदंड (Physical Parameters)

अगर आप SI के पद के लिए आवेदन करने जा रहें तो लिखित परीक्षा (Written Exam) के साथ ही आपको फिजिकल परीक्षा (Physical Exam) ही पास करना होगा। अगर आवेदक एक पुरुष है तो SI बनने के लिए उसी height 5 फीट 6 इंच होनी आवश्यक है। इसके साथ ही सीना का साइज 80 से 84 फीट होना चाहिए।

नोट: महिलाओं के लिए यह मापदंड अलग है।

SI पद के लिए लिखित परीक्षा (Written exam) पास करने के बाद Physical Efficiency Test भी क्लियर करना होगा जिसमें 16 मीटर की दौड़ के साथ ही 6:30 मिनट में 20 पुशअप्स भी करने होंगे। लेकिन बता दें कि Physical Efficiency Test हर राज्य में अलग-अलग होता है। कुछ राज्यों में SI भर्ती में लिखित परीक्षा पहले ली जाती हैं वही कुछ राज्यों में Physical Efficiency Test पहले आयोजित किया जाता है। सभी टेस्ट पास करने वाले उम्मीदवारों का अंत में इंटरव्यू लिया जाता है। उसके बाद documents verfication सभी सफल उम्मीदवारों को राज्य पुलिस अकादमी में प्रशिक्षण जाना होगा है।

SI की चयन प्रक्रिया- Selection Process of Sub inspector in Hindi

Sub inspector की चयन प्रक्रिया में लिखित परीक्षा, फिजिकल एग्जाम, इंटरव्यू और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन जैसी स्टेज होती हैं। जब भी किस राज्य में SI की भर्ती निकलती है तो ऐसे में आप ऑफिसियल वेबसाइट से चयन प्रक्रिया के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते है। अगर आप सभी पात्रता मापदंडों को पूरा करते हैं तो आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के बाद आपको अवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।

आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद उम्मीदवार को SI की चयन प्रकिया के अनुसार Written exam या फिर physical test के लिए बुलाया जायेगा। जो लोग चयन प्रक्रिया को सभी स्टेज को क्लियर कर लेंगे उन्हें sub inspector बनने के लिए ट्रेनिंग के लिए भेजा जायेगा।

SI के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न- Frequently asked Questions about SI in Hindi

Questions : SI का फुल फॉर्म क्या है?

Police में SI का फुल फॉर्म sub inspector होता है, हिंदी में इसे सहायक निरीक्षक कहा जाता है।

Questions: SI का मासिक वेतन कितना होता है?

अलग-अलग राज्य के अनुसार SI का मासिक वेतमान 35,400 रुपये 1,12,400 रूपये तक होता है।

Questions: SI कौन बन सकता है?

SI बनने के लिए उम्मीदवार का स्नातक होना आवश्यक है। अगर वह अपने राज्य द्वारा दी गई आयु सीमा के अंतर्गत आता है तो वह सब इंस्पेक्टर भर्ती के लिए आवेदन कर सकता है।

Questions: Sub Inspector की शक्ति क्या क्या है?

SI पुलिस में सबसे निचले rank का अधिकारी होता है जो पुलिस के नियमों के तहत कोर्ट में चार्ज शीट दायर कर सकता है। और SI पहला जांच अधिकारी होता है।

Questions: क्या लड़कियों के लिए Police SI की नौकरी अच्छी है?

जी हाँ यह महिला उम्मीदवारों के लिए SI की नौकरी अच्छी है। इसे पुलिस में सब-इंस्पेक्टर महिलाओं के लिए शक्तिशाली पदों में से एक माना जाता है।

Questions: SI और ASI में से कौन बड़ा होता है?

SI और ASI में से SI का पद बड़ा होता है। ASI एक अराजपत्रित पुलिस अधिकारी (non-gazetted police officer) होता है जो पुलिस हेड कांस्टेबल से ऊपर और Sub inspector से नीचे की rank का होता है।

 

If you like information about SI का फुल फॉर्म क्या है – SI full form in Hindi then share with your friends.

Leave a Comment