RC का फुल फॉर्म क्या है? – RC full form in Hindi & English

RC का फुल फॉर्म क्या है? – RC full form in Hindi & English:- RC का फुल फॉर्म Registration Certificate होता है। बता दें कि Vehicle Registration Certificate (VRC) जिसे Registration Certificate यानी RC के रूप में भी जाना जाता है। यह किसी भी वाहन एक ऑफिसियल डॉक्यूमेंट है जो कि भारत के साथ साथ कई अन्य देशों में वाहन के रजिस्ट्रेशन का प्रमाण होता है। इसमें वाहन और वहां मालिक के बारे में विवरण तथा वाहन के बारे में टेक्निकल जानकारी प्रिंट होती है। पहले के दिनों में RC एक कागज की बुक होती थी जिसमें कई सारे page होते थे और उस पर जानकारी हाथ से लिखी जाती थी। लेकिन आजकल जो RC आ रही है उसमे पूरी जानकारी प्रिंट होती है और वह कागज की नहीं बल्कि प्लास्टिक का एक कार्ड होता है, जिसमे सिम कार्ड जैसी एक चिप भी लगी होती है।

जब हम कोई भी वाहन खरीदते हैं तो उसके रजिस्ट्रेशन और हमारे मालिक होने का मुख्य प्रमाण RC (Registration Certificate) ही होता है। मोटर वाहन अधिनियम के अंतर्गत भारत में जो भी वाहन ख़रीदे जायेंगे वे सभी उपयोग के अनुसार registering authorities के साथ रजिस्टर होना चाहिए। अगर किसी वाहन का RC (Registration Certificate) नहीं है तो उसे देश के किसी भी स्थान पर सार्वजनिक क्षेत्र में उपयोग नहीं किया जा सकता है। किसी भी प्राइवेट और नॉन कॉम्पियल वाहन की RC, रजिस्ट्रेशन की डेट शुरू होकर 15 साल के लिए वैध होती है। इसके बाद वाहन के रजिस्ट्रेशन को हर 5 साल में अपडेट करवाना होता है, नहीं तो रजिस्ट्रेशन एक्सपायर हो जाता है। सभी वाहन जो किसी भी कंपनी, मॉडल, ब्रांड का हो उसे Motor Vehicles Act। के तहत रजिस्टर किया जाना चाहिए।

RC का फुल फॉर्म क्या है? – RC full form in Hindi & English

RC का फुल फॉर्म क्या है? – RC full form in Hindi & English

RC बुक की विशेषताएं (Features of RC Book in Hindi)

  • हर वाहन का अपना एक अलग RC (Registration Certificate) होता है, जो कि उस मोटर चालित वाहन के रजिस्ट्रेशन का ऑफिसियल प्रमाण होता है।
  • Motor Vehicles Act के अनुसार देश के सभी वाहनों को उस स्थान या राज्य में रजिस्टर करवाना जरुरी होता है जहाँ उस वाहन का उपयोग होना है।
  • अगर किसी के पास वाहन का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट नहीं है तो ऐसे में देश में किसी भी राज्य में उस वाहन का उपयोग नै किया जा सकता।
  • प्राइवेट वाहन के रजिस्ट्रेशन की वैलिडिटी 15 साल होती है।

Also Read:- DTP का फुल फॉर्म क्या है? – DTP full form in Hindi & English

Also Read:- WWW का फुल फॉर्म क्या है? – WWW full form in Hindi & English

वाहन के रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट में क्या जानकारी होती है- What information is printed on the registration certificate of the vehicle in Hindi

किसी भी टू व्हीलर और फोर व्हीलर वाहन के रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट या RC में निम्न जानकारी होती है।

वाहन रजिस्ट्रेशन नंबर और इंजन नंबर Vehicle registration number and engine number
वाहन के मालिक का नाम और स्थाई पता Name and permanent address of the owner of the vehicle
पंजीकरण की वैलिडिटी Registration Validity
बॉडी का प्रकार और घन क्षमता Body type and cubic capacity
वाहन का प्रकार vehicle type
वाहन की मैन्युफैक्चरिंग डेट (महिना और वर्ष) Manufacturing date of the vehicle (month and year)
वाहन की रजिस्ट्रेशन डेट vehicle registration date
वाहन चेसिस नंबर vehicle chassis number

 

If you like information about RC का फुल फॉर्म क्या है? – RC full form in Hindi & English then share with your friends.

Leave a Comment