PSC का फुल फॉर्म क्या है-PSC Full form in English & Hindi

PSC का फुल फॉर्म क्या है-PSC Full form in English & Hindi:- PSC का फुल फॉर्म (Full Form) Public Service Commission है जिसका मतलब हिंदी में लोक सेवा आयोग होता है। आपको बता दें कि PSC एक केंद्रीय प्रशासन है जिसके द्वारा विभिन्न पदों की भर्ती के लिए परीक्षा का आयोजन किया जाता है। लोक सेवा आयोग (Public Service Commission) की स्थापना भारत के संविधान के अनुच्छेद 315 से 323 के तहत की गई थी।

बहुत से लोग UPSC और PSC में कंफ्यूज होते हैं इसलिए बता दें कि UPSC को संघ लोक सेवा आयोग के रूप में जाना जाता है जो राष्ट्रीय स्तर और उच्च केंद्रीय सेवाओं में भारतीय सेवाओं में विभिन्न पदों की भर्ती के लिए परीक्षा का आयोजन करता है। इसके द्वारा ही हर साल IAS की परीक्षा आयोजित की जाती है।

PSC का फुल फॉर्म क्या है-PSC Full form in English & Hindi

जबकि, PSC को राज्य लोक सेवा आयोग जो राज्य स्तर की भर्ती के लिए परीक्षा का आयोजन करता है। इसके द्वारा राज्य में अधिकारीयों की भर्ती के लिए परीक्षा आयोजित की जाती है और यह अनुशासनात्मक मामलों पर राज्यपाल को सुझाव और सलाह प्रदान करता है। लोक सेवा आयोग के सदस्यों को राज्यपाल द्वारा मनोनीत किया जाता है।

राज्य लोक सेवा आयोग और संघ लोक सेवा आयोग की संरचना समान है। लेकिन UPSC का क्षेत्र राज्य PSC की तुलना में बहुत व्यापक है। UPSC को पूरे में परीक्षा आयोजित करने का अधिकार है जबकि PSC का अधिकार सिर्फ राज्य तक होता है। PSC के फुल फॉर्म के बारे में तो आप जान ही गए होंगे। अगर आप PSC के बारे में अन्य जानकारी चाहते हैं तो इस लेख को पूरा अवश्य पढ़ें, यहाँ हम आपको लोक सेवा आयोग (Public Service Commission) के बारे में विस्तार बताएँगे।

PSC का फुल फॉर्म क्या है-PSC Full form in English & Hindi
PSC का फुल फॉर्म क्या है-PSC Full form in English & Hindi

Also Read:- CDS का फुल फॉर्म क्या होता है- CDS Full form in Hindi

Also Read:- UPI का फुल फॉर्म क्या है – UPI full form in English & Hindi

पीएससी के कार्य

  • हर राज्य के PSC परीक्षा का आयोजन करवाने के अलावा पदोन्नति (promotions), स्थानान्तरण (transfers) और अनुशासनात्मक कार्यवाही (disciplinary proceedings) पर सरकारी एजेंसियों और बोर्डों के स्थानीय ऑडिट करते हैं।
  • इन सभी के अलावा यह सरकार के सुधार की संभावनाओं की पहचान करने का काम और सरकार को नीतिगत परिवर्तनों की सूचना प्रदान करने का काम भी करते हैं।
  • लोक सेवा आयोग सरकार को सरकार की रणनीतियों, नीतियों और प्रथाओं पर सलाह देने का काम भी करते हैं।
  • यह सेवा वितरण पर सरकार को विकसित करने और सलाह का काम भी करता है।
  • सरकारी कर्मचारियों के अनुशासन सम्बन्धी मामलों में यह राज्य सरकार को सलाह भी देता है।

पीएससी परीक्षा क्या है (What is PSC Exam in Hindi)

आपको बता दें कि हर राज्य द्वारा अधिकारीयों की भर्ती के लिए PSC परीक्षा आ आयोजन किया जाता है। बता दें कि इस परीक्षा को चयन प्रक्रिया के 3 चरणों में विभाजित किया गया है, जिसमें एक प्रारंभिक परीक्षा (Preliminary exam), मुख्य परीक्षा (Mains Exam) और साक्षात्कार (Interview) शामिल है। जो भी उम्मीदवार किसी भी राज्य में PSC में अपना सिलेक्शन चाहते हैं तो उन्हें इसके लिए प्रारंभिक परीक्षा (Preliminary exam), मुख्य परीक्षा (Mains Exam) दोनों को पास करना होगा जिसके बाद उन्हें साक्षात्कार (Interview) राउंड के लिए बुलाया जाता है। इस परीक्षा में आम तौर पर प्रारंभिक परीक्षा (Preliminary exam) में ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न और मुख्य परीक्षा (Mains Exam) डिस्क्रिप्टिव होता है। लेकिन हर राज्य मे परीक्षा का सिलेबस अलग-अलग होता है। आपको बता दें कि पीएससी परीक्षा (PSC Exam) में कम्पटीशन काफी ज्यादा है। 100-200 पदों के लिए निकलने वाली भर्ती के लिए भी लाखों की संख्या उम्मीदवार आवेदन करते हैं। लेकिन पद को हासिल करने के लिए चयन प्रक्रिया के सभी चरणों को पास करना जरुरी होता है।

PSC परीक्षा पास करने के बाद कौनसा पद मिलता है (Which post is available after passing PSC exam?)

जो भी उम्मीदवार PSC (पीएससी) की चयन प्रक्रिया के तीनों चरणों को सफलतापूर्वक पास कर लेता है तो इसके बाद उसे राज्य प्रशासनिक सेवाओं में विभिन्न पदों पर नौकरी मिलती है। वैसे हर राज्य में में अपने अलग-अलग  पदों के लिए PSC परीक्षा का आयोजन किया जाता है। आइये बताते हैं कि PSC परीक्षा पास करने के बाद किन पदों पर नौकरी मिल सकती है।

  • CDPO (Child Development Project Officer)
  • DSP (Deputy Superintendent of Police)
  • SDO (Sub-divisional Officer)
  • मुख्य विकास अधिकारी (Chief Development Officer)
  • वाणिज्यिक कर अधिकारी (Commercial tax officer)
  • जिला विकास अधिकारी (District Development Officer)
  • ग्राम विकास अधिकारी (Village Development Officer)

 

If you like information about PSC का फुल फॉर्म क्या है-PSC Full form in English & Hindi then share with your friends.

Leave a Comment