PC का फूल फॉर्म क्या है- PC Full form in Hindi & English

PC का फूल फॉर्म क्या है- PC Full form in Hindi & English:- PC का फूल फॉर्म “Personal Computer” है। जो कि एक कंप्यूटर सिस्टम होता है और हमारे घरों व ऑफिस में इस्तेमाल किया जाता है। Personal Computer एक ऐसी मशीन होती है जिसमे एक माइक्रोप्रोसेसर लगा होता है। जिसकी वजह से इसे माइक्रो कंप्यूटर ( Micro Computer) भी कहा जाता है। Personal Computer का निर्माण मुख्य रूप से ऑफिस और घर में रोज के कामों के उद्देश्य से किया गया है। चाहे बड़ी कंपनी हो या फिर इंटरनेट कैफ़े आपको हर जगह Personal Computer देखने को मिल जायेगे। बता दें कि PC यानी पर्सनल कंप्यूटर एक लैपटॉप, डेस्कटॉप या फिर टेबलेट PC भी हो सकता है।

PC का फूल फॉर्म क्या है- PC Full form in Hindi & English

PC का फूल फॉर्म क्या है- PC Full form in Hindi & English

पर्सनल कंप्यूटर का इतिहास– History of PC in Hindi

1960 के दशक के समय जो कंप्यूटर आये थे वो इतने बड़े हुआ करते थे कि पूरे कमरे पर कब्जा कर लेते हैं। ऐसे कंप्यूटर को सिर्फ विश्वविद्यालयों, रिसर्च सेंटर्स और उद्यमों द्वारा ही इस्तेमाल किया जाता था। PC यानी personal computer शब्द 1980 के दशक की शुरुआत में प्रचलित हुआ था।

आपको बता दें कि लिए टाइम मैगज़ीन के द्वारा 1982 में PC को मैन ऑफ़ द ईयर के रूप में चुना गया था। इसके बाद 1980 के दशक के अंत तक टेक्नोलॉजी इतनी ज्यादा बढ़ गई कि कंप्यूटर का साइज़ काफी छोटा हो गया और आम आदमी भी इसका इस्तेमाल कर सकता था।

कंप्यूटर बनाने वाली सबसे बड़ी कंपनी में से एक IBM ने 1981 में अपना पहला Personal Computer लांच किया था। IBM का यह पर्सनल कंप्यूटर तेजी से पूरे मार्किट में प्रसिद्ध हो गया।

इसके बाद बहुत सी बड़ी कंपनी ने IBM की तरह personal computer लांच किये जो कि IBM PC के समान ही कॉन्फ़िगरेशन वाले थे लेकिन कीमत में इससे सस्ते थे। कम्पटीशन के इस दौर में धीरे धीरे IBM ने पर्सनल कंप्यूटर के क्षेत्र में अपना प्रभुत्व खो दिया।

पर्सनल कंप्यूटर के पार्ट्स- Parts of the Personal Computer (PC)

CPU

एक Personal Computer में मुख्य रूप से एक CPU लगा होता है जो मदर बोर्ड पर इनस्टॉल होता है। CPU का मुख्य काम instruction के अनुसार program को एक्सीक्यूट करना होगा। CPU के दो भाग होते हैं जिन्हें हम कंट्रोल यूनिट (CU) और अर्थ्मटिक लॉजिकल यूनिट (ALU) के नाम से जानते हैं ।

Motherboard

मदर बोर्ड एक PC का मेन सर्किट बोर्ड होता है जिस पर CPU, Ram और हार्ड डिस्क कनेक्ट होते हैं।

Memory

एक पर्सनल कंप्यूटर दो तरह की मेमोरी होती है, एक Main memory और दूसरी Secondary memory। RAM को कंप्यूटर की Main memory कहा जाता है और Hard disk, SSC और DVD drive को Secondary memory कहते हैं।

Keyword & Mouse

यह किसी भी कंप्यूटर की मुख्य input device होती है जो user से input कंप्यूटर को देती है।

Monitor

जिस पर हम चित्रों को देखते हैं उसे डिस्प्ले स्क्रीन या मॉनिटर कहते हैं। CRT, LCD और LED मोनिटर के कुछ प्रकार हैं। मोनिटर एक पर्सनल कंप्यूटर की एक आउटपुट डिवाइस है।

Printer

जिन चित्रों को आप स्क्रीन पर देखते हैं उन्हें कागज पर प्रिंट करने के लिए printer का इस्तेमाल किया जाता है। आपको बता दें कि printer एक आउटपुट डिवाइस है।

 

If you like information about IT का फुल फॉर्म क्या है? – IT full form in Hindi & English then share with your friends.

Leave a Comment