OBC फुल फॉर्म क्या है- OBC Full Form in English & Hindi

OBC फुल फॉर्म क्या है- OBC Full Form in English & Hindi:- OBC Full Form: OBC का फुल फॉर्म Other Backward classes  (अन्य पिछड़ा वर्ग) होता है। यह भारत सरकार द्वारा सामाजिक या शैक्षणिक रूप से पिछड़ी जातियों के लिए उपयोग किया जाता है। हिंदी में OBC का मतलब अन्य पिछड़ा वर्ग होता है। आपको बता दें कि राष्ट्रीय नमूना सर्वेक्षण संगठन (NSSO) द्वारा किए गए 2006 के अध्यन की माने तो देश में OBC आबादी का 41% है।

OBC फुल फॉर्म क्या है- OBC Full Form in English & Hindi

OBC फुल फॉर्म- OBC Full Form in Hindi
OBC फुल फॉर्म- OBC Full Form in Hindi

विभिन्न तरह से सरकारी आरक्षण का लाभ सही और योग्य लोगो तक पहुंचाने के लिए OBC के भीतर उप-श्रेणियाँ (Sub Cetegory) बनाने के प्रस्ताव हैं। क्योंकि अधिकारिक जानकारी की माने Other Backward classes  (अन्य पिछड़ा वर्ग) में से यादव कुर्मी, जाट, सैनी, थेवर, एझावा और वोक्कालिगा जातियों को सरकारी कोटे का 97 प्रतिशत लाभ मिलता है। बता दें कि भारतीय संविधान के अनुच्छेद 340 में OBC के कल्याण को बढ़ावा देने और सामाजिक व शैक्षिक रूप से पिछड़े वर्गों के लिए एक अलग आयोग बनाने की बात कही हैं।

OBC क्या है (What is OBC in Hindi)

OBC  के अंतर्गत आने वाली जातियों को पिछड़ा वर्ग भी कहा जाता है। आपको बता दें कि OBC के अंदर बहुत जारी जातियां आती है। other backword class को भारत के संविधान में अनुच्छेद 16 (4) और 340 में जगह दी गई है। हमारे देश में OBC में आने वाले लोग कुल जनसंख्या के 42% हैं लेकिन आरक्षण 27% लोगो को ही मिलता है। बता दें कि 1980 मे मंडल आयोग की रिपोर्ट में पिछड़ा वर्ग देश की कुल जनसंख्या के में 52% थे। लेकिन 2006 में राष्ट्रीय नमुना सर्वेक्षण के अनुसार पिछड़ा वर्ग केवल 41% ही रह गया है। OBC में ऐसे लोगों को शामिल किया जाता है जो कि सामाजिक व शैक्षिक क्षेत्र मे पिछडे हुए हैं और इन्हें सरकारी नौकरी और शिक्षा में 27% आरक्षण प्रदान किया जाता है।

OBC में किन लोगो को शामिल किया जाता है (Which people are included in OBC caste in Hindi)

Other Backword Class में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग से आने वाले लोगो को शामिल किया जाता है। OBC में कई सैकड़ों जातियां आती हैं और हर राज्य ने अपने अनुसार OBC में विभिन्न जातियों को शामिल किया है। अगर आप OBC में आने वाली जातियों के बारे में जानना चाहते हैं तो आप राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग (National Commission for Backward Classes) की ऑफिसियल वेबसाइट से इसकी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Official Website

राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग (National Commission for Backward Classes) की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपको home page से राज्य का नाम (Name of the States) पर क्लिक करना होगा जिसके बाद आपके सामने उस राज्य में OBC (Other Backward Classes) में शामिल जातियों के नाम सामने आ जायेंगे।

Also Read:- इंडिया का फुल फॉर्म क्या है- India Full Form in Hindi

Also Read:- FIR का फुल फॉर्म क्या है? FIR full form in Hindi

OBC वर्ग को मिलने वाले लाभ (What are the benefits of OBC category in Hindi)

जो भी लोग OBC के अंतर्गत आते हैं उन्होंने सरकार द्वारा विभिन्न तरह के लाभ दिए जाते हैं। OBC Caste के लोगो को सरकारी नौकरी में 27 प्रतिशत दिया जाता है। इसके अलावा नौकरी में आयु सीमा में भी छूट मिलती है। शिक्षा में भी OBC Caste के लोगो को बहुत सारे लाभ मिलते हैं जैसे स्कूल, कॉलेज और किसी भी सरकारी कॉलेज में पढ़ाई करने पर छात्रवृति का लाभ भी मिलता है।

OBC पर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (Frequently Asked Questions on OBC in Hindi)

OBC के बारे में पूछे जाने प्रश्न नीचे दिए गए हैं।

In Hindi

Question 1: General और OBC श्रेणियों में क्या अंतर है? (What is the difference between General and OBC categories In Hindi?)

OBC का अर्थ अन्य पिछड़ा वर्ग है इसका मतलब यह है कि इसमें पिछड़ी हुई जातियों के लोग आते हैं। जबकि सामान्य वर्ग (General) का मतलब ओपन और अनारक्षित श्रेणियों से है। काउंसलिंग के दौरान OBC के लिए AIR (All india Rank) जगह OBC रैंक का उपयोग किया जाता है।

Question 2: OBC का लाभ कौन प्राप्त कर सकता है (Who can get the benefit of OBC In Hindi )

भारत सरकार द्वारा दिन जातियों को अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) में शामिल किया गया है जो शैक्षिक या सामाजिक रूप से वंचित हैं। ऐसे लोग OBC का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

Question 3: OBC में कुल कितनी जातियां आती हैं? (How many castes are there in OBC In Hindi)

सन् 1979-80 में स्थापित मंडल आयोग ( Mandal Commission) की उद्घाटन सूची में कुल 3,743 पिछड़ी जातियाँ और समूह को शामिल किया गया था। राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग (National Commission for Backward Classes) की माने तो 2006 में

Question 4: OBC की जातियों की संख्या 5,013 हो गई है (अधिकांश केंद्र शासित प्रदेशों के आंकड़ों के बिना)

हिंदी में OBC का फुल फॉर्म क्या है (What is the full form of OBC in Hindi In Hindi?)

हिंदी का फुल फॉर्म हिंदी में “अन्य पिछड़ा वर्ग” होता है।

If you like information about OBC फुल फॉर्म क्या है- OBC Full Form in English & Hindi then share with your friends.

Leave a Comment