MS का फुल फॉर्म क्या है? – MS full form in Hindi & English

MS का फुल फॉर्म क्या है? – MS full form in Hindi & English:- MS का फुल फॉर्म Master of Science होता है। जो कि 2 साल की एक Post Graduation डिग्री है। यह डिग्री भारत और कई अन्य देशों में विभिन्न यूनिवर्सिटी के द्वारा प्रदान की जाती है। बहुत से छात्र विदेश जाकर MS की डिग्री करना पसंद करती हैं क्योंकि वहां पर उनके लिए करियर के आप्शन ज्यादा होते हैं। MS एक पोपुलर डिग्री है क्योंकि यह एक प्रोफेशनल डिग्री है जो छात्रों को थेयोरी और प्रैक्टिकल दोनों ज्ञान प्रदान करती है। इस डिग्री को पूरा करने के बाद छात्र किसी भी अच्छी कंपनी और इंस्टिट्यूट में अच्छे वेतन वाली नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

MS का फुल फॉर्म क्या है? – MS full form in Hindi & English

MS का फुल फॉर्म क्या है? – MS full form in Hindi & English

MS डिग्री किस क्षेत्र में विशेषज्ञता प्रदान करती है (In which field does MS degree provide specialization in Hindi)

जो भी छात्र MS डिग्री करना चाहते हैं उनके पास कई सारे आप्शन होते हैं। उम्मीदवारों के पास MS डिग्री के करियर बनाने के बहुत सारे क्षेत्र हैं। इस कोर्स को करने के बाद छात्र अपने कोर्स के सब्जेक्ट के अनुसार जॉब भी हासिल कर सकते हैं। बहुत से लोग MA और MS की डिग्री को सामान मानते हैं लेकिन आपको बता दें कि यह दोनों अलग-अलग होती है। MS आपको साइंस के क्षेत्र में विशेषज्ञता प्रदान करती है वहीँ MA आर्ट्स के क्षेत्र में। इसलिए in दोनों डिग्री का सिलेबस और पैटर्न अलग अलग होता है। यहाँ हम उन विषयों के बारे में आपको बनाने जा रहें हैं जिनसे छात्र Master of Science की डिग्री पूरी कर सकते हैं

छात्र निम्न सब्जेक्ट के साथ अपने MS (Master of Science) की डिग्री को पूरा कर सकते हैं।

·      अर्थशास्त्र (Economics)
·      इंजीनियरिंग (Engineering)
·      नर्सिंग (Nursing)
·      प्रबंधन (management)
·      वनस्पति विज्ञान (botany)
·      सामाजिक (Social)
·      सूचना प्रौद्योगिकी (Information Technology)

 

MS कोर्स करने के लिए पात्रता मापदंड- Eligibility Criteria for doing Master of Science Course in Hindi

जो भी उम्मीदवार Master of Science की डिग्री पूरी करके अपना करियर बनाना चाहते हैं उन्हें इस कोर्स में शामिल होने के लिए कुछ पात्रता मापदंड को पूरा करना होगा। कुछ कॉलेज में MS कोर्स में एडमिशन लेने के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त कॉलेज या यूनिवर्सिटी से से ग्रेजुएशन की डिग्री पूरी की होना चाहिए। ग्रेजुएशन में छात्र के कम से कम 50 प्रतिशत अंक या फिर 60 प्रतिशत अंक होना चाहिए।

आपको बता दें कि MS कोर्स करवाने वाले विभिन्न कालेजों में इस कोर्स में एडमिशन के लिए आवश्यक अंक अलग-अलग हो सकते हैं। हर कॉलेज के अपनी अलग पात्रता मापदंड और नियम होते हैं। यदि छात्र ऐसी किसी भी कॉलेज में एडमिशन लेना चाहते हैं तो उन्हें उस इंस्टिट्यूट से संबंधित सभी नियम और शर्तों को पूरा करना होगा।

Also Read:- LLB का फुल फॉर्म क्या है? – LLB full form in Hindi & English

Also Read:- BSC का फुल फॉर्म क्या है- BSC full form in Hindi & English

Full form of MS 2nd

मेडिकल की फील्ड में MS का फुल फॉर्म Master of Surgery होता है। MS सर्जरी के क्षेत्र करियर बनाने वालों के लिए एक पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री है। जिन भी लोगों ने मेडिकल में अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी कर ली है वे लोग पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री कोर्स करने के लिए MS यानी Master of Surgery के लिए आवेदन कर सकते हैं। MS की आवश्यकता उस क्षेत्र में ज्यादा होती है जहाँ पर सर्जिकल स्किल और एक्सपीरियंस की ज्यादा जरूरत होती है।

जिन भी उम्मीदवारों ने अपना MBBS पूरा कर लिया है वे लोग मेडिकल सर्जरी में अपना करियर बनाने के लिए MS कर सकते हैं। MS करने के लिए विभिन्न क्षेत्रों को चुना जा सकता है जैसे न्यूरोसर्जरी, कार्डियोलॉजी, यूरोलॉजी आदि।

Master of Surgery (MS) का सबसे अच्छा फायदा है कि आप अपना एक क्लिनिक खोल सकते हैं या फिर किसी भी अच्छे प्राइवेट या सरकारी हॉस्पिटल में नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा आप MS करने के बाद किसी भी मेडिकल कॉलेज में फैकल्टी के पद पर भी काम का सकते हैं। जो भी उम्मीदवार MS पूरा कर लेता है तो वो एक सर्जन बन जाता है। लेकिन जो उम्मीदवार MD करता है वे सिर्फ एक चिकित्सक (Physician) बन सकता है अर्थात वह एक सर्जन के तौर पर कार्य नहीं कर सकता। जबकि MS करने वाला चिकित्सक (Physician) के स्थान पर कार्य कर सकता है।

MS करने के लिए भारत में अच्छे इंस्टिट्यूट- Name of the Master of Surgery Colleges In India in Hindi

नीचे हमने कुछ कॉलेज/इंस्टिट्यूट के नाम दिए हैं जहाँ से उम्मीदवार अपना MBBS पूरा करने के बाद MS कर सकते हैं।

Name of The Institute Full Form in English & Hindi
AIIMS All India Institute of Medical Sciences, New Delhi

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, नई दिल्ली

JIPMER Jawaharlal Institute of Postgraduate Medical Education and Research Pondicherry

(जवाहरलाल इंस्टीट्यूट ऑफ पोस्टग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च पांडिचेरी)

PGI  

Post Graduate Institute of Medical Education and Research, Chandigarh (पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च, चंडीगढ़)

SGPGI Sanjay Gandhi Post Graduate Institute of Medical Sciences, Lucknow (संजय गांधी पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज, लखनऊ)

 

If you like information about MS का फुल फॉर्म क्या है? – MS full form in Hindi & English then share with your friends.

Leave a Comment