MD का फुल फॉर्म क्या है? – MD full form in Hindi & English

MD का फुल फॉर्म क्या है? – MD full form in Hindi & English:- MD का फुल Doctor Of Medicine होता है। MD एक पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री है जो कि 3 साल में पूरी होती है। इस 3 साल की डिग्री हासिल करने से पहले उम्मीदवार को MBBS की डिग्री पूरी करनी होती है जो कि 5.5 साल की एक ग्रेजुएशन डिग्री है। इस डिग्री को पूरा करने के बाद उम्मीदवार MD पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं। MD करने के बाद उम्मीदवार के पास करियर के ज्यादा रास्ते खुल जाते हैं। उम्मीदवार MD करने के बाद अपना खुद का क्लीनिक शुरू कर सकता है या फिर किसी सरकारी में नौकरी के लिए अवेदन कर सकता है। आपको बता दें कि UPSC भी हर साल MD डॉक्टर्स की कई सरकारी विभागों में भर्ती के लिए Combined Medical Services Examination आयोजित करता है।

MD का फुल फॉर्म क्या है? – MD full form in Hindi & English

MD का फुल फॉर्म क्या है? – MD full form in Hindi & English

बहुत से लोग MD और MBBS को एक ही डिग्री समझते हैं। लेकिन हम बता दें कि यह दोनों ही अलग-अलग डिग्री हैं। MBBS में एडमिशन लेने के लिए किसी भी छात्र पहले अपनी 12th कक्षा फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी के साथ साइंस स्ट्रीम में पूरी करना होती है। इसके बाद वह MBBS के लिए होने वाले एंट्रेंस एग्जाम के लिए आवेदन कर सकता है। एंट्रेंस एग्जाम होने के बाद उम्मीदवार को मेरिट लिस्ट के आधार पर कॉलेज में एडमिशन मिलता है।

MBBS में प्रवेश के लिए NEET की परीक्षा आयोजित की जाती है जिसे हम “आल इंडिया प्री मेडिकल टेस्ट” भी कहा जाता है। अगर कोई उम्मीदवार NEET का एग्जाम अच्छे अंकों के साथ पास कर लेता है तो उसे देश के टॉप मेडिकल कॉलेज में एडमिशन मिल जाता है। जब उम्मीदवार 5.5 साल की MBBS डिग्री पूरी कर लेता है तो वह MD (Doctor Of Medicine) के एंट्रेंस एग्जाम में शामिल हो सकता है।

MD कोर्स के बाद करियर- Career after MD course in Hindi

जो भी उम्मीदवार MBBS करने के बाद MD की डिग्री भी हासिल कर लेते हैं उनके लिए रोजगार के आप्शन और ज्यादा बढ़ जाते हैं।

  • जो डॉक्टर MD कर लेते हैं उन्हें प्राइवेट और सरकारी दोनों हॉस्पिटल में अच्छी सैलरी मिलती है।
  • MD डिग्री हासिल करने के बाद डॉक्टर विभिन्न सरकारी नौकरी के लिए भी आवेदन कर सकते हैं।
  • के साथ डॉक्टर विभिन्न सरकारी नौकरियों के लिए भी आवेदन कर सकते हैं।
  • MD डिग्री वाले डॉक्टर्स को प्राइवेट क्षेत्र में अच्छा सैलरी पैकेज मिलता है।

  क्या MD और MS डिग्री सामान होती हैं (Are MD and MS degrees the same)

MD और MS दोनों मेडिकल की फील्ड में अलग-अलग डिग्री है। MD का मतलब डॉक्टर ऑफ मेडिसिन होता है और MS का मतलब Master of Surgery होता है। MD डिग्री पूरा करने के बाद उम्मीदवार सर्जन डॉक्टर बन जाता है। MD करने पर सिर्फ एक चिकित्सक (Physician) बन सकता है। जो उम्मीदवार MS करने के बाद उम्मीदवार एक सर्जन बन जाता है लेकिन MD करने के बाद चिकित्सक (Physician) बनता है।

Also Read:- MS का फुल फॉर्म क्या है? – MS full form in Hindi & English

Also Read:- LLB का फुल फॉर्म क्या है? – LLB full form in Hindi & English

Full form of MD : Managing Director

MD का मतलब Managing Director होता है जो किसी भी बिज़नेस या कंपनी में में सबसे सीनियर कॉर्पोरेट ऑफिसर होता है। वह कंपनी के सभी डेली ऑपरेशन के लिए जिम्मेद्वर होता है । एक MD एक कंपनी के कर्मचारियों और बोर्ड ऑफ़ डायरेक्टर के बीच एक लिंक के रूप में भी काम करता है।

MD की जिम्मेदारियां और कर्तव्य (Responsibilities and Duties of MD in Hindi)

MD की जिम्मेदारियां organization के बोर्ड ऑफ़ डायरेक्टर द्वारा निर्धारित की जाती हैं। एक MD कंपनी में एक डिसिशन मेकर, डायरेक्टर, लीडर और मेनेजर के रूप में भी काम करता है। MD कंपनी के बोर्ड ऑफ़ डायरेक्टर को भी सलाह देने का काम भी करता है और वर्कर्स को प्रेरित करता है।

MD के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न- Frequently asked questions About M.D in Hindi

Question: MD और MS क्या है?

MD एक कंपनी में Managing Director हैं। मेडिकल में MD का मतलब डॉक्टर ऑफ मेडिसिन होता है और MS का मतलब master ऑफ़ सर्जरी होता है।

Question: क्या MBBS की डिग्री MD के बराबर है?

नहीं, MBBS एक ग्रेजुएशन डिग्री है और MD एक स्नातकोत्तर डिग्री है। MBBS कोर्स 5.5 वर्ष में होता है जबकि MD 3 वर्ष का कोर्स है।

Question: क्या MD के बाद भी आगे हाई एजुकेशन डिग्री लेने की जरूरत होती है?

वैसे तो MD के बाद कोई हाई एजुकेशन की जरूरत नहीं है. यह मेडिसिन के क्षेत्र में एक बड़ी डिग्री है. इस डिग्री में अच्छा रोजगार और सम्मान मिलता है।

 

If you like information about MD का फुल फॉर्म क्या है? – MD full form in Hindi & English then share with your friends.

Leave a Comment