LLB का फुल फॉर्म क्या है? – LLB full form in Hindi & English

LLB का फुल फॉर्म क्या है? – LLB full form in Hindi & English:- LLB का फुल फॉर्म Bachelor of Legislative Law है। आपको बता दें कि लैटिन भाषा में LLB का फुल फॉर्म Legum Baccalaureus होता है, अंग्रेजी इसे बैचलर ऑफ लॉ कहते हैं। LLB एक पेशेवर या प्राथमिक स्नातक डिग्री होती है जो उन छात्रों के लिए जरुरी होती है जो कि कानून (Law) के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं। जो भी छात्र लॉ की पढ़ाई करना चाहते हैं वे लोग दुनिया भर के किसी भी लॉ कॉलेज या यूनिवर्सिटी से LLB की पढ़ाई पूरी करके डिग्री प्राप्त कर सकते हैं। LLB लॉ की एक प्राथमिक डिग्री होती है इसको पूरी करने के बाद कुछ छात्र LLM की डिग्री भी लेते हैं।

अगर आप लॉ के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं या एक वकील बनना चाहते हैं तो आपके पास लॉ की डिग्री होना बेहद जरुरी है। LLB लॉ की एक ऐसे डिग्री है जो आप देश के किसी भी अच्छे कॉलेज से पूरी कर सकते हैं। जो भी छात्र लॉ की डिग्री पूरी कर लेते हैं उनके पास लॉ के क्षेत्र में करियर बनाने के कई रास्ते खुल जाते हैं। जैसे कि एक वकील होना एक उच्च सम्मानित पेशा है और एक अच्छा वकील बनने का बहुत लोगों का सपना होता है। जो भी लोग काकील के रूप में काम करना चाहते हैं उनके पास LLB की डिग्री होनी चाहिए। ऐसा जरुरी नहीं कि आप LLB करने के बाद वकील ही बने इस डिग्री को करने के बाद भी आपके पास कई सारे रास्ते होते हैं जैसे कॉर्पोरेट प्रबंधन (Corporate Management), कानूनी सेवाएं (Legal Services) और प्रशासनिक सेवाएं (Administrative Services) आदि।

आपको बता दें कि संयुक्त राज्य अमेरिका ऐसा देश है जहाँ पर LLB की डिग्री नहीं की जा सकती। संयुक्त राज्य अमेरिका में कोई लॉयर बनना चाहते हैं तो इसके लिए उसे professional doctoral JD की डिग्री पूरी करना होगा।

LLB का फुल फॉर्म क्या है? – LLB full form in Hindi & English

LLB का फुल फॉर्म क्या है? – LLB full form in Hindi & English

LLB पूरी करने के बाद करियर आप्शन- Career options after completing LLB in Hindi

अगर आप Bachelor of Legislative Law या LLB की डिग्री कर रहे रहे हैं तो आप निम्नलिखित करियर आप्शन चुन सकते हैं।

  • आप LLb की डिग्री पूरी करने के बाद कोर्ट में एक वकील के रूप में प्रैक्टिस कर सकते हैं।
  • आप किसी कॉर्पोरेट फर्म में कानूनी सलाहकार (legal adviser) के रूप में काम कर सकते हैं।
  • किसी भी लॉ फर्म (law firms) के साथ काम आकर सकते हैं।
  • आप एक सॉलिसिटर जनरल (Solicitor General) या लोक अभियोजक (Public Prosecutor) के रूप में काम करते हुए विभिन्न सरकारी एजेंसियों, बैंकों, कानूनी विभागों को सेवा प्रदान कर सकते हैं।
  • Judicial Examination में भाग ले सकते हैं।

LLB की डिग्री करने के बाद आप लॉ में स्नातक हो जाते हैं और इसके बाद आप किसी भी कोर्ट में प्रैक्टिस कर सकते हैं। लेकिन अगर आप आगे की पढ़ाई करना चाहते हैं तो आपको ऐसे में ALM (मास्टर ऑफ लॉ) करने का आप्शन भी होता है।

LLB की डिग्री के लिए पात्रता मापदंड- Eligibility Criteria for LLB Degree in Hindi

जो भी लोग LLB कोर्स करना चाहते हैं उन्हें यहाँ एक बार पात्रता मापदंड की जानकारी को भी अवश्य चेक कर लेना चहिये।

  • जो भी उम्मीदवार लॉ में ग्रेजुएशन या LLB करना चाहते हैं उन्होंने किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास की होना चाहिए। इसके बाद वे LLB कोर्स के लिए फॉर्म भर सकते हैं।
  • LLB कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए छात्र के 12वीं में कम से अकम 50% अंक प्राप्त होना चाहिए।
  • हमारे देश भारत में LLB की पढ़ाई के लिए कोई भी उपरी आयु सीमा नहीं है।

Also Read:- CEO का फुल फॉर्म क्या है? – CEO full form in Hindi & English

Also Read:- Math का फुल फॉर्म क्या है? – Math full form in Hindi & English

LLB की डिग्री करना एक अच्छा करियर आप्शन क्यों है (Why doing LLB degree is a good career option)

LLB करने के बाद आपके पास लॉ के स्केटर में करियर के कई सारे आप्शन खुल जाते हैं। जो भी लोग यह डिग्री पूरी कर लेते हैं वे एक अच्छी सैलरी प्राप्त कर सकते हैं। अपने करियर के शुरूआती सालों में आप प्रति वर्ष 4 लाख रूपये तक का वेतन प्राप्त कर सकते हैं। LLB कोर्स छात्रों के तर्क कौशल (reasoning skills) में सुधार करता है। यह उन लोगो क लिए एक अच्छी डिग्री है जो कि देश के कानून के बारे में जानना चाहते हैं और सिस्टम में कुछ बदलाव लाना चाहते हैं।

LLB में एडमिशन कैसे लें (How to take admission in LLB)

हमारे देश भारत में LLB के लिए एडमिशन प्रवेश परीक्षा के माध्यम से होता है। छात्र प्रवेश परीक्षा में अच्छे अंक हासिल करके देश के टॉप कॉलेज में एडमिशन ले सकते हैं। भारत में कई सारे law entrance exams होते हैं जिसमें से CLAT, DU LLB, AILET, ULSAT, AP LAWCET, TS LAWCET, LFAT, LSAT, MH CET Law आदि प्रमुख हैं। law entrance exams रिजल्ट जारी होने के बाद छात्र काउंसलिंग राउंड में शामिल हो सकते हैं। entrance exam में प्राप्त अंकों के आधार पर छात्रों को कॉलेज में प्रवेश मिलता है। देश में कुछ कॉलेज ऐसे भी हैं जो छात्रों को 12वीं में परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर एडमिशन भी दे देते हैं।

 

If you like information about LLB का फुल फॉर्म क्या है? – LLB full form in Hindi & English then share with your friends.

Leave a Comment