JPEG का फुल फॉर्म क्या है? – JPEG full form in Hindi & English

JPEG का फुल फॉर्म क्या है? – JPEG full form in Hindi & English:- JPEG की फुल फॉर्म Joint Photographic Experts Group है और इसे हिंदी में “फ़ोटोग्राफ़ी संबंधी विशेषज्ञों का संयुक्त समूह” भी कहा जाता है। आपको बता दें कि JPEG फाइलों को आसानी से ट्रांसफर किया जा सकता है क्योंकि इनका साइज कम होता है।

JPEG एक प्रकार की standard file format होती है। इसका इस्तेमाल File Name Extension के लिए किया जाता है। (जैसे – .jpg या .jpeg) आज के समय में अधिकतर स्मार्टफोन और लैपटॉप में JPEG इमेज का इस्तेमाल होता है। यदि आप किसी स्मार्टफोन से किसी व्यक्ति की कोई तस्वीर खींचते हो तो वह JPEG Format में ही सेव होती है।

JPEG एक प्रकार की Common इमेज होती है जिसे इंटरनेट से भी डाउनलोड किया जा सकता है। इस प्रकार की इमेज का साइज़ कम होता है और इमेज का साइज कम होने होने के कारण इमेज की क्वालिटी थोड़ी कम हो जाती है।

JPEG का फुल फॉर्म क्या है? – JPEG full form in Hindi & English

JPEG का फुल फॉर्म क्या है? – JPEG full form in Hindi & English

JPEG को RAW file से क्यों बेहतर माना जाता है (Why is JPEG considered better than RAW file in Hindi)

RAW file का साइज ज्यादा होता है और यह अधिक MB की भी होती है। JPEG फाइलों को आप आसानी से अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को भेज सकते हो और इसके अलावा JPEG फाइलों का इस्तेमाल सोशल मीडिया और वेबसाइट पर भी किया जा सकता है। इसलिए JPEG को RAW file से बेहतर माना जाता है?

JPEG का इतिहास (History of Joint Photographic Experts Group in Hindi)

आपको बता दें कि JPEG को सन 1986 में विकसित किया गया था और इसको 1992 में approve करके submit किया गया था। अधिकतर लोगों को लगता है कि JPEG को 1992 में बनाया गया था क्योंकि approve होने के बाद ही टी=यह Format लोगों के बीच पॉपुलर हुई थी।

आज के समय में अधिकतर सभी फाइलों का इस्तेमाल किया जाता है। जैसे PNG, GIF और TIFF इत्यादि। आज के समय में अधिकतर लोग और फोटोग्राफर भी JPEG इमेज का इस्तेमाल करते है क्योंकि यह उनके कंप्यूटर और लैपटॉप में कम जगह लेती है। आपको बता दें कि JPEG के लिए अन्य फॉर्मेटों का इस्तेमाल किया जाता है जो कि इस प्रकार है। (जैसे jpeg, jpg, jpe और jif आदि)

JPEG File Format के क्या फायदे है (What are the benefits of JPEG File Format in Hindi)

JPEG इमेज इस्तेमाल करने के कई फायदे है। आइये जानते है इनके फायदों के बारे में…इस प्रकार की इमेज इस्तेमाल करने का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि इनका साइज कम होता है और इनको एक डिवाइस से दुसरे डिवाइस में ट्रांसफर करने में भी कम समय लगता है। इस प्रकार की इमेज फाइल को Pen drive, Memory Card और Mobile Phone में बहुत आसानी से सेव किया जा सकता है।

JPEG File Format को दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि इस टाइप की फ़ाइल Format हर डिवाइस में आसानी से काम करती है। यदि साधारण भाषा में कहा जाये तो कंप्यूटर, लैपटॉप, मोबाइल और अन्य डिवाइसों में भी JPEG इमेज को आसनी से ओपन किया जा सकता है।

JPEG इमेज का सबसे बड़ा फायदा यह है कि सोशल मीडिया पर कम समय में बहुत आसानी से अपलोड किया जा सकता है।

Also Read:- DTP का फुल फॉर्म क्या है? – DTP full form in Hindi & English

Also Read:- WWW का फुल फॉर्म क्या है? – WWW full form in Hindi & English

JPEG File Format के क्या नुकसान है (What are the disadvantages of JPEG file format in Hindi)

JPEG इमेज इस्तेमाल करने के कई फायदे है लेकिन इसके नुकसान भी है। आइये जानते है इसके नुकसान के बारे में…

जब किसी raw file के डाटा को JPEG में कंप्रेस किया जाता है तो Data Loss होने का खतरा भी रहता है।

कंप्रेस करते समय इमेज की क्वालिटी कम हो जाती है जबकि Raw file की क्वालिटी बहुत ही अच्छी होती है।

जेपीईजी 8-Bit Image को स्पोर्ट नहीं करता है और न ही Layer Image को स्पोर्ट करता है। इसके अलावा JPEG Format Transparency को भी स्पोर्ट नहीं करता है।

File Format क्या है (What is File Format in Hindi)

यदि आपको नहीं पता कि File Format क्या होता है तो यह एक प्रकार का Structure होता है और यह Structure सॉफ्टवेयर और टेक्नोलॉजी पर डिपेंड करता है। आपको बता दें कि MS भी एक प्रकार का सॉफ्टवेयर है जिसमें सभी प्रकार की File Format होती है।

फोटो JPEG में है या नहीं कैसे पता करें (How to check if photo is in JPEG in Hindi)

यदि आपके पास कोई इमेज है और आप पता करना चाहते हो कि वह JPEG में है या नहीं तो इसका पता लगाने का सबसे आसान और सरल तरीका यह है कि इमेज की डिटेल्स पर क्लिक करें इसके बाद इमेज की पूरी डिटेल्स आ जायेगी कि वह किस Format में है। इस प्रकार आप आसानी से पता लगा सकते हो।

 

If you like information about JPEG का फुल फॉर्म क्या है? – JPEG full form in Hindi & English then share with your friends.

Leave a Comment