ITBP का फुल फॉर्म क्या है? – ITBP full form in Hindi & English

ITBP का फुल फॉर्म क्या है? – ITBP full form in Hindi & English:- ITBP का फुल फॉर्म “Indo-Tibetan Border Police” है, जिसे हिंदी में भारत-तिब्बत सीमा पुलिस के नाम से भी जाना जाता है। आपको बता दें कि ITBP हमारे देश की 7 सबसे मुख्य केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (Central Armed Police Forces) में से एक है जो भारत और तिब्बत के बीच की सीमा की रक्षा का काम करती है। बता दें कि 24 अक्टूबर 1962 को “Indo-Tibetan Border Police” को CRPF अधिनियम के तहत स्थापित किया गया था, जिसका हेडक्वाटर नई दिल्ली स्थित है। ITBP को प्रचलित रूप से “हिमवीर” के नाम से भी जाना जाता है क्योंकि वे जिस क्षेत्र पर तैनात रहते है उसका ज्यादातर भाग बर्फ से ढकी हुई पर्वत श्रृंखला में है। ITBP के सिपाहियों को जिन पहाड़ी इलाकों में तैनात किया जाता है उनकी उंचाई 9000 फीट से 18700 तक होती है। “Indo-Tibetan Border Police” में उन ही उम्मीदवारों को सेलेक्ट किया जाता है जो फिजिकली, मेंटली बिलकुल फिट हो। आपको बता दें कि ITBP अधिकतर ऑफिसर और सैनिक बहुत ही माहिर स्कीयर और पर्वतारोही हैं।

ITBP का फुल फॉर्म क्या है? – ITBP full form in Hindi & English

ITBP का फुल फॉर्म क्या है? – ITBP full form in Hindi & English

ITBP की हिस्ट्री- History of “Indo-Tibetan Border Police” in Hindi

“Indo-Tibetan Border Police” की स्थापना 24 अक्टूबर, 1962 को भारत-तिब्बत सीमा पर ख़ुफ़िया जानकारी और सुरक्षा के उद्देश्य से की गई थी। एक ऐसा समय था जब कि हमारा देश भारतीय-चीनी सैन्य अशांति के दौर से गुजर रहा था। जब ITBP की स्थपना की गई थी तो उस समय सिर्फ 4 बटालियनों को मंजूरी दी गई थी। ITBP की स्थापना CRPF अधिनियम के तहत की गई थी। इसके बाद संसद के द्वारा सितंबर 1994 में “Indo-Tibetan Border Police Force Act, 1992” अधिनियमित किया। इसका पहला महानिरीक्षक बलबीर सिंह (Inspector General Balbir Singh) को बनाया गया था जो पहले इंटेलिजेंस ब्यूरो में एक पुलिस ऑफिसर थे। भारत और चीन की सीमा के लगभग 3488 किलोमीटर की सुरक्षा की जिम्मेदारी “Indo-Tibetan Border Police दी गई थी।

ITBP के कर्तव्य- Duty of “Indo-Tibetan Border Police” in Hindi

  • ITBP का प्रमुख कर्तव्य उत्तरी सीमा पर निगरानी करना, सीमा उल्लंघन को रोकना और वहां के स्थानीय लोगों की सुरक्षा करना और सुरक्षा की भावना को बढावा देना।
  • ITBP के सिपाही अपराध, अवैध आप्रवास और सीमा पार तस्करी को रोकने के लिए दिन रात देश की सीमा पर तैनात रहते हैं।
  • देश के संवेदनशील प्रतिष्ठानों, रिज़र्व लोगों को और बैकों की सुरक्षा करना।
  • विपरीत परिस्थितियों में क्षेत्र विशेष में व्यवस्था बनाए रखना।
  • इसके अलावा ITBP की बटालियन देश के प्रमुख राष्ट्रीय संस्थानों को भी सुरक्षा प्रदान करने का काम करते हैं जिसमें पंजाब और जम्मू-कश्मीर, राष्ट्रपति भवन, सिक्किम का रुमटेक मठ, तिहाड़ जेल (N दिल्ली) और इसके अलावा चंडीगढ़ के संवेदनशील प्रतिष्ठान भी शामिल हैं।
  • “Indo-Tibetan Border Police” आतंकवादी प्रभावित क्षेत्रों में रहने वाले नागरिकों की सुरक्षा करना और उनके लिए चिकित्सा कार्यक्रम का आयोजन करना।
  • भूकंप, बाढ़ और भूस्खलन जैसी प्रक्रिया के दौरान बचाव और राहत का कार्य की जिम्मेदारी को भी ITBP के सिपाही अच्छी तरह निभाते हैं।
  • हर साल कैलाश मानसरोवर की यात्रा करने करने वाले तीर्थयात्रियों को मेडिकल सुविधा देना, सुरक्षा प्रदान करना और व्यवस्था बनाना जैसे काम भी ITBP द्वारा किये जाते हैं।

Also Read:- asd

Also Read:- asd

ITBP ऑफिसर कैसे बनें (How to become an ITBP Officer in Hindi)

अगर कोई भी “Indo-Tibetan Border Police” में शामिल होकर देश की रक्षा करना चाहता है तो बता दें कि UPSC के द्वारा हर साल असिस्टेंट कमांडेंट के पदों पर भर्ती की जाती है। जो भी उम्मीदवार ITBP में शामिल हों चाहते हैं वे लोग ITBP की आधिकारिक वेबसाइट से इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Indo-Tibetan Border Police” Selection Procedure

  • लिखित परीक्षा (Written exam)
  • शारीरिक दक्षता परीक्षण (पीईटी) (Physical Efficiency Test (PET))
  • चिकित्सा मानक परीक्षण (medical standard test)
  • व्यक्तित्व परीक्षण या साक्षात्कार (personality test or interview)

ITBP के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले शब्द- Frequently asked questions about ITBP in Hindi

Question:“Indo-Tibetan Border Police” की स्थापना कब की गई थी?

24 अक्टूबर 1962 को ITBP की स्थापना की गई थी.

Question: ITBP की स्थापना किसके द्वारा की गई थी?

भारत सरकार के द्वारा

Question: ITBP को किस उद्देश्य से बनाया गया था?

भारत- चीन सीमा की सुरक्षा करना और कानून व्यवस्था को बनाये रखना

Question: ITBP का फुल फॉर्म हिंदी में क्या है?

भारत-तिब्बत सीमा पुलिस

If you like information about ITBP का फुल फॉर्म क्या है? – ITBP full form in Hindi & English then share with your friends.

Leave a Comment