IT का फुल फॉर्म क्या है? – IT full form in Hindi & English

IT का फुल फॉर्म क्या है? – IT full form in Hindi & English:- कंप्यूटर और टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में IT का फुल फॉर्म Information Technology होता है। आपको बता दें कि Information Technology (IT) डाटा और इनफार्मेशन को स्टोरेज के लिए कंप्यूटर टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करता है। वैसे तो IT शब्द कंप्यूटर हार्डवेयर, सॉफ्टवेर और नेटवर्किंग के लिए इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन इसमें अन्य information delivery जैसे टीवी, टेलीफोन और कंप्यूटर के पार्ट्स, सॉफ्टवेर भी आते हैं जिसका उपयोग इनफार्मेशन को स्टोर करने और आवश्यकता के अनुसार फिर से प्राप्त करने के लिए करता है। बहुत सारी कंपनी में हार्डवेयर, ऑपरेटिंग सिस्टम, डेटाबेस, स्टोरेज डिवाइस शामिल होती है जो सभी IT को संदर्भित करती हैं। आपको बता दें कि IT की फील्ड बहुत बड़ी है। आजकल कॉमर्स और ट्रेड के क्षेत्र में विकास के लिए बड़े पैमाने पर इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल हो रहा है। सीधे शब्दों में कहें तो IT (Information Technology) किसी भी इनफार्मेशन को स्टोर करना और उसे फिर से प्राप्त करना, डाटा को एक स्थान से दूसरे स्थान पर ट्रांसमिट करना आदि से सम्बंधित है।

IT का फुल फॉर्म क्या है? – IT full form in Hindi & English

 

IT में उपयोग किए जाने वाली डिवाइस (Devices use in IT)

कंप्यूटर (Computers)

कीबोर्ड (Keyboards)

ड्राइव (Drives)

दूरसंचार उपकरण (Telecommunications Equipment)

नेटवर्क हब (Network HUBs)

प्रिंटर (Printers)

मॉनिटर (Monitors)

सर्वर (Servers)

IT में करियर- Career in Information Technology in Hindi

अगर कोई भी IT में अपना करियर बनाना चाहता है तो इसके लिए उसे किसी भी कॉलेज से Information Technology में कम से कम 3 साल का डिप्लोमा या फिर 4 साल की इंजिनियरिंग करना होगा। उम्मीदवार डिप्लोमा कोर्स के लिए आपको 10 वीं कक्षा पास होना चाहिए और अगर आप इंजिनियर कोर्स में एडमिशन लेना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले 10 वीं कक्षा पास पास करना होगा। जब आप एक बार IT में डिप्लोमा या इंजिनियर कोर्स कर लेते हैं तो आपको इस क्षेत्र में नौकरी के कई सारे आप्शन मिलेगे।

IT में कोर्स के बाद कौनसी नौकरी मिलती है- Which jobs are available after the course in Information Technology in Hindi

जब आप किसी भी कॉलेज से Information Technology में डिग्री या डिप्लोमा करते हैं तो इस कोर्स में आपको विभिन्न तरह की प्रोग्रामिंग लैंग्वेज जैसे जावा और सी ++ , कंप्यूटर हार्डवेयर और नेटवर्किंग, डाटा बेस का ज्ञान दिया जाता है। अगर आप IT के इन विषयों पर महारत हासिल कर लेते हैं तो इससे आपका करियर उज्ज्वल हो सकता है। आईटी में डिप्लोमा या डिग्री करते हैं तो इसके बाद आपको कंप्यूटर प्रोग्रामर (Computer Programmer) सॉफ्टवेयर डेवलपर (computer programmer), विपणन प्रबंधक (Marketing Manager), व्यापार सलाहकार (Business Consultants ) कंप्यूटर सिस्टम विश्लेषक ( Computer Systems Analysts), कंप्यूटर सहायता विशेषज्ञ (Computer Support Specialist), वित्त प्रबंधक (Finance Manager) , सेवा सहायता विशेषज्ञ (service support specialist) के पद पर काम कर सकते हैं।

Also Read:- SI फुल फॉर्म क्या होता है-SI Full form in Hindi

Also Read:- USB का फुल फॉर्म क्या है- USB full form in Hindi

सूचना प्रौद्योगिकी के अनुप्रयोग क्या हैं?- what are the applications of information technology in Hindi?

IT या इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी की एप्लीकेशन बहुत सारे हैं जैसे वीडियो ऑन डिमांड, केबल टीवी, दूर स्थित अपने दोस्तों से video पर बात करना, मल्टीमीडिया कॉन्फ्रेंसिंग, ऑनलाइन शोपिंग वेबसाइट से खरीदारी करना, ऑनलाइन पेमेंट करना, आदि हैं।

IT की भूमिका क्या है?- What is the role of information technology In Hindi?

कम खर्चे में विभिन्न हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर, नेटवर्क और वर्कस्टेशन की मदद से बड़ी जानकारी को स्टोर करना और आवश्यकता अनुसार प्राप्त करने में IT में अहम भूमिका है, जो जल्द से जल्द निर्णय लेने में मदद करती है।

आईटी में सैलरी कितनी मिलती है – What is IT job salary In Hindi?

अगर आप IT में डिप्लोमा या डिग्री करते हैं तो इसमें 20 हजार रूपये से लेकर  25.9 लाख के बीच सैलरी मिलती है।  IT job की औसत सैलरी 7.8 लाख रूपये है।

क्या आप बिना डिग्री के आईटी की नौकरी पा सकते हैं- Can you get an IT job without a degree In Hindi?

ऐसा जरुरी नहीं है कि IT में job प्राप्त करने के लिए डिग्री की आवश्यकता होती है। बता दें कि 25% से अधिक आईटी प्रोफेशनल के पास कॉलेज की डिग्री नहीं है।

If you like information about IT का फुल फॉर्म क्या है? – IT full form in Hindi & English then share with your friends.

Leave a Comment