इंडिया का फुल फॉर्म क्या है- India Full Form in Hindi

इंडिया का फुल फॉर्म क्या है- India Full Form in Hindi:- India के फुल फॉर्म की बात करें तो इसे “Independent National Democratic Intelligent Area” कहा जाता है। लेकिन अधिकारिक तौर पर India का कोई भी full form नहीं है। india शब्द संस्कृत शब्द सिंधु से लिया गया है, जिसकी उत्पत्ति फारसी शब्द सिंधु से हुई है। सिंधु एक नदी का नाम है जिसे यूनानियों द्वारा दूसरी तरफ देश में इंदोई के नाम से जाना जाता था। जिसके बाद यह शब्द India में बदल दिया गया। इसके बाद हमारा देश दुनिया भारत में india के नाम से मशहूर हो गया। जबकि भारत का अधिकारिक नाम (Official Name) तो The Republic of India। है।  लेकिन भारत को दुनिया भर में अन्य नामों से भी जाना जाता है जैसे भारत (Bharat),भारत गणराज्य ( Republic of India), हिस्दुस्तान (Hindustan) और आर्यावर्त (Aryavarta) आदि।

इंडिया का फुल फॉर्म क्या है- India Full Form in Hindi

इंडिया का फुल फॉर्म क्या है- India Full Form in Hindi
इंडिया का फुल फॉर्म क्या है- India Full Form in Hindi

हमारे देश भारत की बात करें तो यह क्षेत्रफल की दृष्टि से दुनिया का 7वां सबसे बड़ा देश है। इसकी सीमा पश्चिम में पाकिस्तान, उत्तर पूर्व में चीन (तिब्बत), नेपाल और भूटान और पूर्व में बांग्लादेश और म्यांमार जैसे देशों से लगती है। इस समय हमारे देश भारत में 28 राज्य और 8 केंद्र शासित प्रदेश हैं और इसकी राजधानी नई दिल्ली है। भारत को 15 अगस्त 1947 को ब्रिटिश औपनिवेशिक शासन से स्वतंत्रता प्राप्त हुई और इसके बाद और 26 जनवरी 1950 को अपना संविधान लागू किया। हमारे देश भारत में 26 जनवरी (गणतंत्र दिवस), 15 अगस्त (स्वतंत्रता दिवस), और 2 अक्टूबर (गांधी जी का जन्मदिन) को राष्ट्र दिवस के रूप में बहुत ही सम्मान के साथ मनाया जाता है।

फुल फॉर्म ऑफ इंडिया हिंदी में (Full Form of India in Hindi)

अगर लोग इंटरनेट पर Full Form of India in Hindi को search करते हैं या हम कई बार सोशल मीडिया ऐसे प्रश्न देखते हैं कि “What is The full Form Of India” लेकिन बता दें कि India का कोई भी ऑफिसियल full form नहीं हैं। आप india के जिन भी full form को इंटरनेट या सोशल मीडिया पर देखते हैं वे सिर्फ लोगों द्वारा बनाये गए हैं। नीचे हम india के कुछ प्रचलित और मचेदार full form को शेयर कर रखें हैं।

Independent National Democratic Intelligent Area
The Independent Nation Declared In August
Intelligent Nation Developing In All fields

भारत का इतिहास (History in Hindi)

भारत का इतिहास बहुत ही लंबा और समृद्ध है। आपको बता दें कि यहाँ पर कई शक्तिशाली साम्राज्यों ने शासन किया था और इस भूमि पर कई महापुरुषों ने जन्म लिया है। भारत पर मुगलों और अंग्रेजों ने लंबे समय तक शासन किया था। शतरंज के खेल से लेकर दशमलव प्रणाली जैसे आविष्कार भारत में ही हुए हैं। ऐसा माना जाता है कि सबसे पहले इंसान 75,000 साल पहले भारत में बसे थे और तब से लेकर आज तक इस देश ने कई सभ्यताओं का उत्थान और पतन को देखा है। भारत मौर्य, गुप्त और मुगल साम्राज्य जैसे कुछ शक्तिशाली साम्राज्यों का घर रहा है। वेद व्यास, आर्यभट्ट और रवींद्रनाथ टैगोर जैसे महान विद्वानों और कलाकारों ने भारत की पवित्र भूमि पर जन्म लिया है और यह संस्कृति और शिक्षा का एक प्रमुख केंद्र रहा है।

आज के भारत की बात करें तो यह एक समृद्ध अर्थव्यवस्था और समृद्ध संस्कृति वाला राज्य है और दुनिया की दूसरी सबसे ज्यादा आबादी वाला देश है। भारत एक विशाल देश है जिसमें विभिन्न जाति, भाषा और धर्म के लोग रहते हैं।

Also Read:- FIR का फुल फॉर्म क्या है? FIR full form in Hindi

Also Read:- ईडब्ल्यूएस का फुल फॉर्म- EWS Full Form in Hindi in English

भारत के बारे में रोचक तथ्य (Interesting facts about India in Hindi)

भारत देश प्राचीन काल से ही अद्भुत इतिहास, परंपरा, संस्कार, सभ्यता और भाषा से भरपूर रहा है। इस बात में जरा भी शक नहीं कि आज भी भारत दुनिया के सर्वश्रेष्ठ देशों में से एक है। हम आपको भारत में बारे में कुछ ऐसे रोचक तथ्य बताएँगे जो आपको हैरान कर देंगे। आइये भारत के बारे में कुछ रोचक और आश्चर्यजनक के बारे में बात करते हैं।

  • भारत का नाम “india” सिंधु नदी के नाम पर पड़ा है। जो सिन्धु घाटी की घाटियों में बहती थी।
  • इतिहास के अनुसार सिंधु घाटी सभ्यता दुनिया की सबसे पुरानी सभ्यता थी।
  • शुन्य “0” का अविष्कार भारत में ही हुआ था।
  • भारत का सबसे बड़ा मे कुंभ मेला अंतरिक्ष से भी देखा जा सकता है।
  • भारत दुनिया का 24 वां सबसे अधिक अंग्रेजी बोलने वाला देश है।
  • यहाँ पर प्लास्टिक सर्जरी, शतरंज के खेल, बटन, त्रिकोणमिति, बीजगणित, कलन और पाई की खोज की गई थी।
  • एक भारतीय अजय वी ने यूएसबी पेन ड्राइव का आविष्कार किया था।
  • “विनोद धाम” एक भारतीय जिन्होंने पेंटियम चिप (Pentium Chip) का आविष्कार ने किया था।
  • विश्व का सबसे पुराना शहर वाराणसी भारत में स्थित है।
  • दुनिया में सबसे ज्यादा बारिश मेघालय राज्य में होती है।
  • भारत में निर्मित ताजमहल दुनिया के 7 अजूबों में से एक है

 

If you like information about इंडिया का फुल फॉर्म क्या है- India Full Form in Hindi then share with your friends.

Leave a Comment