IG का फुल फॉर्म क्या है? – IG full form in Hindi & English

IG का फुल फॉर्म क्या है? – IG full form in Hindi & English:- IG का फुल फॉर्म Inspector General of Police होता है। आपको बता दें कि एक IG पुलिस विभाग या पुलिस सेवा में एक सीनियर पुलिस ऑफिसर होता है। जब कोई IPS ऑफिसर अपनी 19 साल की सेवा पूरी कर लेता है तो वह पुलिस विभाग में Inspector General of Police बनने के योग्य हो जाता है।

पुलिस विभाग में DGP सबसे सीनियर ऑफिसर होता है जो पूरे राज्य की पुलिस को कंट्रोल करता है। IGP भी पुलिस विभाग में एक सीनियर अधिकारी होता है जो कि आगे ADGP बन जाता है और आगे पोस्टिंग पर DGP बना दिया जाता है।

IG का फुल फॉर्म क्या है? – IG full form in Hindi & English

IG का फुल फॉर्म क्या है? – IG full form in Hindi & English

IG काम काम संपूर्ण प्रशासनिक प्रबंधन करने का भी होता है। वह नेशनल पुलिस सर्विस को कमांड करता है और वह कोई कार्य कानून के अनुसार ही कर सकता है। पुलिस अधिनियम, 1861 की माने तो पुलिस विभाग के IG के पास सामान्य पुलिस-जिले में एक मजिस्ट्रेट की पूरी शक्ति होती है, लेकिन यह सकती किसी भी राज्य में सरकार द्वारा लगाई गई सीमा की अनुसार अलग-अलग हो सकती है।

अगर कोई भी पुलिस विभाग में IG बनना चाहता है तो उसको पहले IPS बनना होगा और IPS बनाने के लिए पहले तो UPSC की परीक्षा को क्लियर करना होगा और इसके बाद इंटरव्यू राउंड को पास करना होगा। जब उम्मीदवार एक बार IPS officer बन जाता है तो उसके अनुभव और सेवा में प्रदर्शन के आधार पर 14 से 19 साल के उसे IG के रूप में प्रमोट कर दिया जाता है। Inspector General of Police के पद के लिए न्युक्ति 4 साल के कार्यकाल के लिए होती है। इसके बाद फिर से उसी उम्मीदवार को न्युक्ति नहीं किया जा सकता है।

IG के कार्य या कर्तव्य- Functions or Duties of IG in Hindi

एक IG के प्रमुख कार्य और कर्तव्यों के बारे में हमने नीचे विस्तार से बताया है।

  • किसी जोन का IG, DGP और डिस्ट्रिक्ट ऑफिस के बीच एक कड़ी के रूप में कार्य करता है।
  • वह अपने अधिकार क्षेत्र में विभिन्न रेंज या जिलों की पुलिस के बीच सहयोग सुनिश्चित करता है।
  • एक IG अपने अधिकार क्षेत्र के DIG और SP को कंट्रोल कर सकते हैं और उन्हें इंस्ट्रक्शन या सलाह भी दे सकते हैं कि वे अपने कर्तव्य को अच्छी तरह से निभाएं और अपने कार्यों के प्रति जागरुक रहें।
  • आपात की स्थिति में IG रेंज DIG और SP में आगे निकल सकता है और स्थिति को पूरी तरह से कंट्रोल कर सकता है।
  • वह पुलिस अधिकारीयों के बीच बनाए रखने के लिए भी जिम्मेदार है।
  • IG अपने अधीन सभी पुलिस ऑफिसर्स को अपने कर्तव्यों का पालन करते हुए
  • अपने अच्छे व्यवहार और आचरण को बनाए रखने के लिए निर्देश देता है।
  • वह अपनी रेंज में तैनात ऑफिसर्स के भ्रष्टाचार से जुड़े हुए सभी मामलों की जानकारी रखता है।
  • सभी गंभीर मामलों में IG अपने रेंज के DIG और SP का मार्गदर्शन और निर्देशन कर सकता है। और इसके अलावा गंभीर में व्यक्तिगत पूछताछ भी कर सकता है।
  • IG अपने दौरे के प्रोग्राम की कॉपी अपने अधीनDGP और SP के साथ शेयर करता है।

Also Read:- SI फुल फॉर्म क्या होता है-SI Full form in Hindi

Also Read:- DIG का फुल फॉर्म क्या है? – DIG full form in Hindi & English

IG का इतिहास- History of Inspector General of Police in Hindi

पुलिस विभाग में IG का मतलब Inspector General of Police होता है। भारत में ब्रिटिश शासन के दौरान, ब्रिटिश सरकार के द्वारा भारतीय परिषद अधिनियम 1861 (Indian Councils Act 1861) पेश किया। इस act ने पुलिस विभाग में एक नया कैडर बनाया जिसे Superior Police Service कहा जाता था, लेकिन बाद में इसके Imperial Police के रूपम में जाना जाने लगा। उस समय पुलिस विभाग में सबसे बड़ा पद IG का था।

इस समय एक Inspector General of Police (IG) एक IPS ऑफिसर या स्टेट पुलिस ऑफिसर होता है। किसी राज्य में IG, ADG के ऊपर और DIG से नीचे होता है। अगर रैंकिंग की बात करें तो पुलिस विभाग में IG तीसरा सबसे बड़ा ऑफिसर होता है। एक IG अपने ड्रेस के कॉलर पर गोरगेट पैच पहना होता है। Inspector General of Police (IG) का Logo में क्रॉस तलवार और उनके ऊपर एक स्टार होता है।

IG कैसे बनें- How to become an Inspector General of Police in Hindi?

अगर कोई भी IG बनना चाहता है तो इसके लिए आपके पास 2 रास्ते हो सकते हैं।

UPSC की परीक्षा पास करके

पहला तरीका है कि UPSC की परीक्षा और सभी राउंड को पास कर लें और IPS ऑफिसर बने। एक IPS ऑफिसर बन जाने के उसे SP के पद पर तैनात किया जायेगा। एक SP को 14 साल की सेवा के बाद DIG के रूप में प्रमोट किया जाता है और फिर DIG को 3 साल के बाद IG के रूप में पदोन्नत किया जाता है।

स्टेट पीसीएस की परीक्षा पास करके

अगर आप PCS की परीक्षा पास करते हैं तो आपको DSP का पद प्रदान किया जायेगा। एक DSP 10-15 वर्षों के सेवा के बाद SP बनता है और 14 साल में एक SP को DIG का पद मिलता है। 3 साल की सेवा के बाद DIG को IG दिया जाता है

 

If you like information about IG का फुल फॉर्म क्या है? – IG full form in Hindi & English then share with your friends.

Leave a Comment