DTP का फुल फॉर्म क्या है? – DTP full form in Hindi & English

DTP का फुल फॉर्म क्या है? – DTP full form in Hindi & English:-DTP का फुल फॉर्म (Full form) Desktop Publishing है। DTP पर्सनल कंप्यूटर/डेस्कटॉप कंप्यूटर पर किसी भी ग्राफ़िक्स को प्रिंटिंग के लिए डिजाईन करना होता है। DTP एक सॉफ्टवेयर होता है जो कि प्रिंट निकलने के लिए डिजिटल फाइल बनाने में मदद करता है। यह किसी कंप्यूटर पर डिजिटल फाइल बनाने के लिए डॉक्यूमेंट की एक ग्राफिकल प्रोसेसिंग है,

DTP का फुल फॉर्म क्या है? – DTP full form in Hindi & English

DTP का फुल फॉर्म क्या है? – DTP full form in Hindi & English

जैसे किसी फाइल में टेस्ट और इमेज दोनों को ऐड करना। DTP एक पब्लिशिंग सॉफ्टवेयर होता है जो कि किसी बड़े व्यापार, कंपनी, आर्गेनाइजेशन, और व्यक्तियों के लिए हाई क्वालिटी इमेज बनाने तथा उसे प्रिंट के लिए तैयार करने के लिए किया जाता है। आपको बता दें कि एक DTP सॉफ्टवेयर किसी भी वर्ड प्रोसेसर सॉफ्टवेयर की तुलना में page layout और Design पर अच्छा कंट्रोल प्रदान करता है। एक Desktop Publishing software की सबसे मुख्य विशेषता यह है कि इसमें आप प्रिंट निकलने से पहले किसी भी पेज के layout को चेक कर सकते हैं।

डेस्कटॉप पब्लिशिंग (DTP) को सबसे ज्यादा बड़े बड़े पैमाने पर पब्लिशिंग और छोटे पैमाने पर प्रिंट के लिए इमेज तैयार करने, डाक्यूमेंट्स आदी के लिए कियस जाता है।

DTP का मतलब क्या है (what is the Meaning of DTP in Hindi)

DTP का मतलब Desktop Publishing है। जो एक एक ऐसा पब्लिशिंग सॉफ्टवेयर होता है जो जिसका इस्तेमाल मुख्य रूप से किस बिज़नेस, विज्ञापन, कंपनी के लिए हाई क्वालिटी प्रिंट तैयार करने के लिए किया जाता है। आपको बता दें कि DTP दो तरह के होते हैं एक जिसमें electronic page तैयारी करते हैं और एक Virtual page बनता है। electronic page मतलब किसी भी इमेज फाइल से है जो आपके कंप्यूटर में सेव कर सकते हैं। और वर्चुअल पेज का मतलब किसी कागज, बुक या पेपर का प्रिंट निकलने से है।

DTP सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल कहाँ किया जाता है (Uses of Desktop Publishing software in Hindi)

डेस्कटॉप पब्लिशिंग (DTP) इस्तेमाल किस बड़े फ्लेक्स को प्रिंट के लिए तैयार करने, पुस्तकों, पत्रिकाओं, न्यूज़ पेपर और कॉमिक्स को पब्लिश करने के लिए किया जाता है।

  • PDF
  • कैटलॉग
  • न्यूज़ पेपर और पत्रिकाएं
  • बुक और ई-बुक
  • बैनर
  • ब्रोशर, पोस्टर, फ्लायर, लीफलेट
  • रिज्यूमे का डिजाइन
  • वेब पेज

Also Read:- WWW का फुल फॉर्म क्या है? – WWW full form in Hindi & English

Also Read:- DJ का फुल फॉर्म क्या है? – DJ full form in Hindi & English

DTP के लाभ- Benefits of Desktop Publishing in Hindi

  • वर्ड प्रोसेसर की तुलना DTP में ज्यादा फंक्शन होते है जिसकी वजह से आप किसी भी प्रोजेक्ट को इसमें अच्छी तरह से तैयार कर सकते हैं।
  • इसमें किसी भी टेक्स्ट फाइल या फिर ग्रफिक्स फाइल्स को आसानी से इम्पोर्ट किया जा सकता है।
  • WYSIWYG (what you see is what you get) इसका मतलब यह है कि आपको जो स्क्रीन पर दिखता वही आपको सामने मिलता है। इसका मतलब यह है कि DTP सॉफ्टवेयर के साथ आप स्क्रीन पर देखते हैं उसे प्रिंट निकाल सकते हैं।
  • इसमें page layout की अच्छी सुविधा होती है जिसका मतलब यह है कि आप बिना कागज पर प्रिंट निकाले आप इसे बड़ा सकते हैं।
  • अगर आप DTP सॉफ्टवेयर नहीं खरीदन चाहते हैं तो DTP सर्विस को आउटसोर्स भी कर सकते हैं।

DTP सॉफ्टवेयर के नाम (Name of Desktop Publishing Software)

Microsoft Office Publisher
Adobe PageMaker
Adobe FrameMaker
Adobe InDesign
OpenOffice।org
Corel Ventura
Express Publisher
PagePlus
Ventura Publisher
Scribus
QuarkXPress

 

If you like information about DTP का फुल फॉर्म क्या है? – DTP full form in Hindi & English then share with your friends.

Leave a Comment