CPU का फुल फॉर्म क्या है- CPU full form in Hindi & English

CPU का फुल फॉर्म क्या है- CPU full form in Hindi & English:- CPU का फुल फॉर्म सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट होता है। आपको बता दें कि CPU कंप्यूटर का ब्रेन होता है जो सभी instruction और program को रन करता है और सभी अरिथमेटिक (arithmetic) और लॉजिकल (logical operations) ऑपरेशन को परफॉर्म करता है। किसी भी कंप्यूटर की स्पीड CPU पर सबसे ज्यादा निर्भर करती है। यह कंप्यूटर में मदरबोर्ड के ऊपर CPU सॉकेट पर इंस्टाल किया जाता है। CPU एक सिलिकॉन चिप होती है जिसे प्रचलित रूप से processor भी कहा जाता है जिसकी दो unit होती है जिसे control unit और arithmetical logical unit कहते हैं। CPU की स्पीड को हर्ट्ज़ (HZ) में नापा जाता है। वर्तमान में जो CPU इस्तेमाल किये जा रहें हैं उनकी स्पीड गीगा हर्ट्ज़ (GHZ) में होती है।

CPU का फुल फॉर्म क्या होता है- CPU full form in Hindi & English

CPU का फुल फॉर्म क्या होता है- CPU full form in Hindi & English

CPU के भाग- Parts of CPU in Hindi

कंट्रोल यूनिट (control unit)

कंट्रोल यूनिट किसी भी CPU का प्रमुख भाग होता है जिसे हिंदी में कहा जाता है। कंट्रोल यूनिट का मुख्य काम किसी भी विशेष काम को करने के लिए computer को निर्देश देने का होता है।

 

अरिथमेटिक लॉजिक यूनिट (Arithmetical logical unit)

यह भी CPU या processor का मुख्य भाग होता है जिसे हिंदी में अंकगणितीय तर्क इकाई (ALU) कहा जाता है। CPU की यह unit कंप्यूटर में सभी Logical और Arithmetic कार्यों को करती है।

 

रजिस्टर (Register)

रजिस्टर CPU में विशेष प्रकार के मेमोरी डिवाइस होते हैं। जो उस डाटा को स्टोर करने का काम करते हैं जो CPU द्वारा संसाधित (processed) किये जाने हैं या फिर संसाधित (processed) हो चुकें हैं।

कैश मैमोरी (Cache Memory)

कैश मेमोरी भी CPU का एक प्रमुख भाग होती है। बता दें कि यह एक हाई-स्पीड मेमोरी है जो size में तो बहुत छोटी होती है लेकिन यह ram से कई गुना तेज होती है। CPU इसे RAM तुलना में ज्यादा स्पीड के साथ एक्सेस कर सकता है।

Also Read:- LED का फुल फॉर्म क्या है LED Full form in Hindi & English

Also Read:- PSC का फुल फॉर्म क्या है-PSC Full form in English & Hindi

CPU का इतिहास- History of CPU in Hindi

CPU शब्द का इस्तेमाल सबसे पहले कंप्यूटर के लिए 1960 के दशक के शुरुआत में किया गया था। पहले CPU शब्द का इस्तेमाल सॉफ्टवेयर को रन करने वाली एक device के लिए किया गया था। आइये आपको CPU का इतिहास से जुडी कुछ महत्वपूर्ण घटनाओं के बारे में बताते हैं।

  • CPU सिलिकॉन से बना हुआ होता है जिसकी खोज 1823 मेंबैरन जोंस जैकब द्वारा की गई थी।
  • 1903 में निकोला टेस्ला (Nikola Tesla) के द्वारा इलेक्ट्रिकल लॉजिक सर्किट का पेटेंट करवाया गया।
  • 1947 में बेल लेबोरेटरीज में जॉन बार्डन (John Barden), वाल्टर ब्रेट (Walter Bretton) और विलियम शॉक्ले (William Shockley) के द्वारा दुनिया के पहले ट्रांजिस्टर का आविष्कार किया गया।
  • पहली IC Chip यानी integrated circuit रॉबर्ट नॉयस (Robert Noyce) और जैक किल्बी (Jack Kilby) के द्वारा 1958 में बनाया गया था।
  • CPU बनाने वाली सबसे बड़ी कंपनी इंटेल ने 15 नवंबर1971 को पहला Micro CPU, Intel 4004 लांच किया था।
  • AMD जो CPU बनाने वाली एक कंपनी है इसके द्वारा मार्च सन 1991 में, AM-386 Microprocessor Family की शुरुआत की गई थी।
  • 22 मार्च सन 1993 को Intel के द्वारा Pentium CPU लांच किया गया था जिसमें 3.1 मिलियन थी। यह CPU, 60 मेगाहर्ट्ज (MHZ) का था।
    Intel कंपनी ने 4 जनवरी 2000 को Celeron 553 MHz बस CPU जारी किया था ।
  • Intel के द्वारा 22 अप्रैल 2006 को Core 2 Duo CPU E6320 लांच किया गया था। नवंबर 2008 में Intel के द्वारा high speed Desktop CPU Core i7 लांच किया गया था।
  • जनवरी 2010 में Intel ने अपना i5-430M और i5-520E Mobile CPU लांच किया जो कि लैपटॉप में इस्तेमाल किया जाने वाला processor था।

If you like information about UPI का फुल फॉर्म क्या है – UPI full form in English & Hindi then share with your friends.

Leave a Comment