CNG का फुल फॉर्म क्या है ? Full form of CNG in Hindi

CNG का फुल फॉर्म क्या है (Full form of CNG in Hindi)

Full form of CNG in Hindi: सीएनजी (CNG) एक ईंधन गैस है जिसका फुल फॉर्म (Full Form) कम्प्रेस्ड नेचुरल गैस (compressed natural gas) होता है। सीएनजी गैस का इस्तेमाल डीजल, पेट्रोल और एलपीजी की जगह वाहन में किया जा सकता है। CNG Gas मीथेन, ईथेन और प्रोपेन का मिश्रण होती है और इसे वाहन में इस्तेमाल के लिए कम्प्रेस करके तैयारी किया जाता है। सीएनजी गैस का आजकल बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया जाने लगा है जिसका सबसे बड़ा कारण है कि यह पेट्रोल और डीजल के मुकाबले सस्ती है और यह अन्य ईधन की तुलना में कम जहरीली है। अन्य ज्वलनशील गैसों की अपेक्षा सीएनजी के रिसाव के मामले में कम रिस्की होती है। जब कभी CNG गैस लीक हो जाती है तो यह तेजी से फैलती है क्योंकि यह हवा की तुलना में हलकी होती है।

 

सीएनजी (CNG) गैस में कोई गंध या रंग नहीं होता और इसके साथ ही इसमें गैर-विषैले गुण होते हैं। इस गैस में मुख्य रूप से मीथेन गैस पाई जाती है। इस गैस की सबसे अच्छी बात यह होती है कि यह पूरी तरह से स्वस्थ होती है क्योंकि यह हवा में आसानी से फ़ैल जाती है। कंप्रेस्ड नेचुरल गैस (compressed natural gas) को गैस के कुओं, कोयला प्राप्त करने वाली खदानों और तेल के कुओं से प्राप्त किया जाता है।

 

सीएनजी गैस के गुण (Properties of CNG in Hindi)

 

सीएनजी गैस के कुछ मूल गुण होते हैं जो इसे डीजल या पेट्रोल से अलग बनाते हैं और पहचानने में मदद करते हैं।

 

  • यह गैस हवा से हल्की होती है।
  • इस गैस का कोई स्वाद नही होता।
  • इसका कोई अपना रंग नहीं होता और यह गैर विषैली है।
  • यह गैस उच्च तापमान पर जलती है।

 

सीएनजी गैस का इतिहास (History of CNG Gas in Hindi)

परिवहन ईंधन के रूप में बात करें तो सीएनजी का इतिहास द्वितीय विश्व युद्ध से पहले का है। 1800 के अंत में ऑटोमोबाइल के लिए प्राकृतिक गैस के उपयोग से चलने वाले ईंधन के रूप उपयोग किया गया था। बता दें कि सबसे पहले CNG से से चलने वाले इंजन का निर्माण अमेरिका में किया गया था और फिर द्वितीय विश्व युद्ध के तुरंत बाद इटली और कई अन्य यूरोपीय देशों ने भी सीएनजी का इस्तेमाल प्राथमिक इंजन ईंधन के रूप में किया जाने लगा।

CNG full form

सीएनजी गैस के लाभ- (Advantages of CNG Gas in Hindi)

सीएनजी गैस को इस्तेमाल करने के कई सारे लाभ हैं जिनके बारे में हमने नीचे बताया है।

  • सीएनजी (CNG) गैस की सबसे ख़ास बात यह होती है कि गैस कार्बन मोनोऑक्साइड (Carbon Monoxide Emissions) के उत्सर्जन को 90 से 97% तक कम करती है।
  • यह एक गैर-विषाक्त (non-toxic) गैस है जो कि वायुमंडल और भूमि जल को दूषित नहीं करती।
  • सीएनजी (CNG) या नेचुरल गैस से चलने वाले वाहन डीजल वाहनों की तुलना में 50 प्रतिशत तक कम शोर करते हैं।
  • कंप्रेस्ड नेचुरल गैस (Compressed Natural Gas) से चलने वाले वाहनों का मेंटेनेंस भी डीजल से चलने वाले वाहनों की तुलना में कम होता है।
  • सीएनजी (CNG) डीजल और पेट्रोल की अपेक्षा पर्यावरण के ज्यादा अनुकूल है। क्योंकि इसके जलने पर कम विषाक्त गैसों का उत्सर्जन होता है।
  • C।N।G डीजल और पेट्रोल से सस्ती होती है।
  • पेट्रोल और डीजल की तुलना में यह गैस जैविक गैसों, कार्बन डाइऑक्साइड (CO2) और नाइट्रोजन ऑक्साइड (Nitrozen Oxide) का कम उत्सर्जन करती है।

Also Read:- UPI का फुल फॉर्म क्या है – UPI full form in English & Hindi

Also Read:- PSC का फुल फॉर्म क्या है-PSC Full form in English & Hindi

सीएनजी गैस कहाँ से प्राप्त की जाती है और इसके उपयोग के लिए कैसे तैयार किया जाता है (Where is CNG gas obtained and how is it prepared for use in Hindi)

आपके मन में सवाल आ रहा होगा कि सीएनजी गैस कहां बनती है तो आपको बता दें कि इसका मुख्य सोर्स भूमिगत है, और यही से मूल गैस प्राप्त होती है। यह गैस सबसे ज्यादा तेल के कुओं से ज्यादा प्राप्त होती है। इसको जमीन में मशीनों की मदद से ड्रिलिंग करके निकला जाता है। इस गैस को वाहनों में इस्तेमाल करने के लिए संपीड़ित (compressed) किया जाता है, जिसके लिए इस पर लगभग 3600 पाउंड प्रति वर्ग इंच का दबाव डाला जाता है। अत्यधिक दबाब की वजह से यह गैस तरल में बदल जाती है इसलिए इसे कंप्रेस्ड नेचुरल गैस (Compressed Natural Gas) कहा जाता है। 

 

If you like information about CNG fullform or CNG का फुल फॉर्म क्या है then share with your friends. 

Leave a Comment