BTC का फुल फॉर्म क्या है? – BTC full form in Hindi & English

BTC का फुल फॉर्म क्या है? – BTC full form in Hindi & English:- BTC की फुल फॉर्म Basic Training Certificate होता है जिसे हिंदी में बुनियादी प्रशिक्षण प्रमाणपत्र कहा जाता है। यह एक प्रकार का सर्टिफिकेट होता है जो NCTE द्वारा मान्यता प्राप्त होता है। यह दो साल का कोर्स होता है और यह कोर्स अध्यापक व अध्यापिका बनने के लिए किया जाता है।

यदि आपका सपना बचपन से एक टीचर बनने का रहा है तो यह कोर्स सिर्फ आपके लिए ही है। इस कोर्स के जरिये आप अपने टीचर के सपने को आसानी से हासिल कर सकते हो। इस दो साल के कोर्स को करने के बाद उम्मीदवार सरकारी स्कूल में टीचर की नौकरी पा सकते है। यह एक बहुत ही अच्छा कोर्स है आज के समय में टीचर बनने के लिए अधिकतर लोग इसी कोर्स को करते है।

BTC का फुल फॉर्म क्या है? – BTC full form in Hindi & English

BTC का फुल फॉर्म क्या है? – BTC full form in Hindi & English

BTC कोर्स किस काम आता है (What is the use of BTC course in hindi)

BTC दो साल का कोर्स होता है और यह कोर्स करने के बाद आपको NCTE की ओर से एक सर्टिफिकेट प्राप्त होता है. इस सर्टिफिकेट के जरिये आप सरकारी स्कूल में सरकारी टीचर बन सकते हो। इस कोर्स का उद्देश्य शिक्षा देना होता है।

BTC में अपना एडमिशन कैसे कराएं (How to get admission in BTC in Hindi)

  • यदि आप BTC में अपना एडमिशन कराना चाहते हो तो आपको राष्ट्रीय शिक्षक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) द्वारा सम्बंधित कॉलेज में एडमिशन लेना होगा।
  • इस कोर्स में एडमिशन लेने के लिए छात्र के 60 से 65 प्रतिशत अंक होने चाहिए और 12 वीं कक्षा पास होना चाहिए।
  • उम्मीदवार की 21 साल से अधिक उम्र होना जरूरी है। यदि आपकी उम्र 21 साल से कम है तो आप इस कोर्स में एडमिशन नहीं ले सकते हो।
  • एनसीटीई द्वारा सम्बंधित कॉलेजों में एडमिशन मेरिट के आधार पर होता है।

इस कोर्स को गवर्नमेंट की तरफ से कराया जाता है इस कोर्स को पूरा करने के लिए छात्र को काफी मेहनत करनी पड़ती है। इसके बाद ही छात्र को इस कोर्स में सफलता मिलती है।

BTC कोर्स करने के क्या फायदे है (What are the benefits of BTC course in Hindi)

इस कोर्स को करने के कई फायदे है और यहीं कारण है कि आज के समय में यह कोर्स छात्रों के बीच काफी पॉपुलर हो रहा है। यदि आपका सपना अध्यापक बनने का है तो आपके लिए यह एक बेहतरीन कोर्स हो सकता है। आइये जानते है इस कोर्स के फायदे के बारे में..

  • BTC कोर्स पूरा करने के बाद उम्मीदवाद को सरकारी नौकरी मिलने के चांस अधिक होते है। यदि आपको सरकारी नौकरी मिल जाती है तो आपकी सैलरी 25 से 30 हजार रुपए हो सकती है।
  • इसके अलावा, आप अपने प्राइवेट कोचिंग सेंटर भी चला सकते हो।
  • यदि किसी भी कारण आपको सरकारी नौकरी नहीं मिलती है तो प्राइवेट कोचिंग सेंटर के अलावा बच्चों को ट्यूशन भी दे सकते हो।
  • आप किसी प्राइवेट स्कूल या कॉलेज में भी आसानी से पढ़ा सकते हो।

BTC कोर्स की फीस कितनी है (What is the fee of BTC course in Hindi)

यह कोर्स देश के अधिकतर कॉलेजों में उपलब्ध है, इस कोर्स के लिए विभिन्न कॉलेज में फीस अलग अलग होती है।

  • यदि आप BTC कोर्स को करने के लिए किसी सरकारी कॉलेज में एडमिशन लेते हो तो सरकारी कॉलेज की फीस 10,000 रुपए है।
  • यदि आप सरकारी कॉलेज के अलावा किसी प्राइवेट कॉलेज से यह कोर्स करते हो इसकी कीमत 50,000 से लेकर 60,000 रुपए प्रतिवर्ष हो सकती है।
  • अगर आप BTC कोर्स की सही और सटीक फीस जानना चाहते हो तो आप जिस कॉलेज में एडमिशन ले रहे हो उस कॉलेज में जाकर ही पता करें।

यदि आप इस कोर्स की पढ़ाई अच्छे से करते हो और आपके अंक अच्छे आते है तो उम्मीद है कि आपका सपना अध्यापक बनने का जरूर पूरा हो जायेगा।

अब आप जान ही गए होंगे कि BTC कोर्स किस लिए किया जाता है और BTC की फुल फॉर्म क्या होती है। इस पोस्ट में हमने आपको BTC (Basic Training Certificate) से जुड़ी पूरी जानकारी दी है।

BTC के अन्य फुल-फॉर्म

Basic Training Certificate के अलावा BTC की अन्य फुल फॉर्म भी है जो कि इस प्रकार है।

 

·Background Telemetry Channel
·Badger Truck Center
·Behavior Tech Computer
·Biochemical Test Coordinator
·Bit Test Complement
·Bitcoin
·Blood Transfusion Centre
·British Transport Commission

 

If you like information about BTC का फुल फॉर्म क्या है? – BTC full form in Hindi & English then share with your friends.

Leave a Comment