BSF का फुल फॉर्म क्या है-BSF Full form in Hindi & English

BSF का फुल फॉर्म क्या है-BSF Full form in Hindi & English:- BSF का फुल फॉर्म Border Security Force (बॉर्डर सिक्यूरिटी फ़ोर्स ) होता है जिसका मुख्य कर्तव्य भारत की रक्षा करना और देश में शांति का माहौल बनाए रखना है। आपको बता दें कि Border Security Force का हेडकॉटर नई दिल्ली में स्थित है। BSF भारतीय सेना वो भाग है जो देश की सीमाओं पर कड़ी निगरानी रखता है और दुश्मनों से देश की रक्षा करता है। यह अवैध अप्रवासी या आतंकवादियों को  हमारे देश में घुसने से रोकता है। चाहे परिस्थितियाँ कितनी भी विपरीत हो लेकिन भारत की सुरक्षा सुनिश्चित करने के BSF के जवान सीमाओं पर दिन-रात कड़ी नजर रखते हैं।

BSF का फुल फॉर्म क्या है-BSF Full form in Hindi & English

 

BSF का फुल फॉर्म क्या है-BSF Full form in Hindi & English
BSF का फुल फॉर्म क्या है-BSF Full form in Hindi & English

BSF का इतिहास (History of B.S.F in Hindi)

20 अप्रैल, 1965 को भारत के तत्कालीन प्रधान मंत्री लाल बहादुर शास्त्री के नेतृत्व में मंत्रिमंडल की आपातकालीन समिति ने सीमा सुरक्षा भूमिका में पुलिस पर चर्चा करने के लिए बैठक की। 17 मई को केंद्रीय गृह मंत्री, केंद्रीय रक्षा सचिव और सेनाध्यक्ष के बीच हुई एक बैठक में BSF (Border Security Force) बनने का ब्लूप्रिंट तैयार किया गया। सबसे महत्वपूर्ण प्रस्तावों में से एक संघीय सरकार (federal government) के नियंत्रण  में सीमा पर पुलिस इकाइयों को एक करने की आवश्यकता थी। इसके बाद 1 दिसंबर, 1965 के दिन BSF को को एक विशेष बल के रूप में भारत की सीमाओं पर आतंकवादियों और घुसपैठियों से रक्षा करने के एक मात्र उद्देश से बनाया गया था।

BSF की आवश्यकता क्यों पड़ी (Why was BSF formed?)

BSF बनाने से पहले 1965 तक राज्य सशस्त्र पुलिस बटालियन (State Armed Police Battalion) सीमाओं की रक्षा और देखभाल का काम करती थी। लेकिन जब 1965 में भारत के पडोसी देश पाकिस्तान के द्वारा सरदार पोस्ट (Sardar Post), चार बेट (Char Bet) और बेरिया बेट (Beria Bet) हमला किया घ तो राज्य सशस्त्र पुलिस बटालियन उस स्थिति को सँभालने में नाकाम थी। इसलिए भारत सरकार द्वारा सशस्त्र और प्रशिक्षित सीमा सुरक्षा बल (Armed and Trained Border Security Force) को स्थापित करने की योजना बनाई। केंद्रीय गृह मंत्री, केंद्रीय रक्षा सचिव और सेनाध्यक्ष की बैठक के बाद सीमाओं की सुरक्षा और सीमा सम्बंधित मुद्दों को सँभालने के लिए 1 दिसंबर 1965 को BSF (Border Security Force) की स्थापना की गई थी। आपको बता दें कि BSF के पहले प्रमुख श्री के एफ रुस्तमजी (Khusro Faramurz Rustam) थे।

सीमा सुरक्षा बल क्या है (What is Border Security Force in Hindi)

सीमा सुरक्षा बल यानी BSF जो दिन रात देश की रक्षा में सीमा खड़ी है। चाहे गर्मी हो या सर्दी, बारिश हो या बर्फ गिरे यह अर्धसैनिक बल हर परिस्थितियों में देश की रक्षा के लिए खड़ा रहता है। Border Security Force का मुख्य कर्त्तव्य देश सीमा की रक्षा करना है और अंतरराष्ट्रीय अपराध को रोकना है। आपको जानकर हैरानी होगी इस इस समय भारत का सीमा सुरक्षा बल (Border Security Force) यह दुनिया की सबसे बड़ी सीमा सुरक्षा बल है। BSF देश की पांच केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों में से एक है और गृह मंत्रालय के प्रशासनिक नियंत्रण में काम करती है। इसका मुख्यालय (headquater) नई दिल्ली स्थित है। BSF के प्रमुख श्री पंकज कुमार सिंह वर्तमान DG – (2021 अगस्त से) हैं।

BSF के कार्य क्या हैं (What is the work of BSF)

सशस्त्र पुलिस बटालियन (State Armed Police Battalion) के बहुत सारे कार्य होते हैं जिनकी जानकारी नीचे दी गई है। बता दें कि BSF को शांति काल और युद्ध के समय अलग अलग काम करने होते हैं।

Also Read:- LED का फुल फॉर्म क्या है LED Full form in Hindi & English

Also Read:- OBC फुल फॉर्म क्या है- OBC Full Form in English & Hindi

शांति काल में BSF द्वारा किये जाने वाले काम

  • शांति काल के समय सीमा के पास वाले लोगों को सुरक्षा प्रदान करना और सुरक्षा की भावना को बढ़ावा देना BSf का सबसे प्रमुख कार्य हैं।
  • देश की सीमा में अवैध प्रदेश या निकासी को रोकना।
  • सीमा पार होने वाले अपराधों और तस्करी जैसी अवैध गतिविधियों को होने से रोकना।

 

युद्ध के समय BSF के कार्य

  • दुश्मन के कमांडो, पैरा ट्रूपर्स आदि से हवाई-क्षेत्रों और अन्य महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों की रक्षा करना।
  • दुश्मन के अनियमित आक्रमण के खुलाफ सीमित आक्रामक कार्रवाई करना।
  • सीमावर्ती क्षेत्रों में सेना को मार्गदर्शक प्रदान करना।
  • शरणार्थियों (refugees) के नियंत्रण में सहायता प्रदान करना।
  • सेना (आर्मी) के नियंत्रण में प्रशासित शत्रु क्षेत्र में कानून और व्यवस्था बनाये रखना।
  • देश की सीमा पार छापेमारी सहित खुफिया जानकारी प्राप्त करने से संबधित विशेष कार्य।
  • युद्ध के समय जेल में बंदियों (prisoners) की रक्षा करना।
  • सेना द्वारा सौपे गए कार्य करना।

BSF के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले (Frequently Asked Questions About BSF)

Question: BSF का काम क्या है?

BSF भारत का अर्धसैनिक बल है जिसका मुख्य काम सीमा पर देश की रक्षा करना और शांति बनाये रखना है।

Question: BSF का हिंदी में फुल फॉर्म क्या होता है?

BSF का हिंदी में फुल फॉर्म सीमा सुरक्षा बल होता है।

Question: BSF की स्थापना कब की गई थी?

BSF की स्थापना 1 दिसंबर, 1965 के दिन की गई थी।

 

If you like information about BSF का फुल फॉर्म क्या है-BSF Full form in Hindi & English then share with your friends.

 

Leave a Comment