BSC का फुल फॉर्म क्या है- BSC full form in Hindi & English

BSC का फुल फॉर्म क्या है- BSC full form in Hindi & English:- BSC का फुल फॉर्म “Bachelor of Science”होता है। आपको बता दें कि BSC एक 3 साल की एक स्नातक डिग्री कोर्स है जो कि 12th की परीक्षा पास करने के बाद किया जा सकता है। “Bachelor of Science” हमेशा से ही छात्रों के बीच एक बहुत ही पोपुलर और महत्वपूर्ण डिग्री कोर्स रहा है। जो भी छात्र 12th के बाद अपना करियर Science and Technology में बनाना चाहते हैं वे लोग BSC में एडमिशन ले सकते हैं। वैसे तो BSC तीन साल में होता है लेकिन देश के विभिन्न कॉलेज में इसकी अवधि अलग-अलग हो सकती। कुछ देशों में यह कोर्स 5 साल में भी पूरा होता है। “Bachelor of Science” हमारे देश के हर कॉलेज में उपलब्ध है। आपको जानकर हैरानी होगी कि B.ed के बाद यह भारत में सबसे ज्यादा किया जाने वाला कोर्स है। जिन भी छात्रों ने अपनी 12 कक्षा की पढ़ाई साइंस से की है वे लोग कॉलेज में Bsc के लिए एडमिशन ले सकते हैं।

BSC का फुल फॉर्म क्या है- BSC full form in Hindi & English

BSC का फुल फॉर्म क्या है- BSC full form in Hindi & English

Bsc में ब्रांच or सब्जेक्ट

आईटी (IT)
कंप्यूटर विज्ञान (computer science)
कृषि (agriculture)
गणित (Mathematics)
जैव प्रौद्योगिकी (Biotechnology)
नर्सिंग (Nursing)
भौतिकी (Physics)
रसायन विज्ञान (chemistry)
रसायन विज्ञान (chemistry)
वनस्पति विज्ञान (Botany)
समुद्री विज्ञान (agriculture)
 

BSC कोर्स के लिए पात्रता मानदंड (Eligibility Criteria for BSC Course in Hindi)

  • जो भी छात्र BSC कोर्स में एडमिशन लेना चाहते हैं उनकी आयु 18 साल या उससे ज्यादा होना चाहिए।
  • छात्र ने किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 50 अंक या उससे अधिक के साथ 12वीं कक्षा पास की होना चाहिए।
  • 12th कक्षा में छात्र के गणित (Mathematics), भौतिकी (Physic), रसायन विज्ञान (Chemistry) और जीव विज्ञान (Biology) सब्जेक्ट होना चाहिए।
  • BSC के लिए कुछ कॉलेज में एडमिशन 12th कक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर होता है।
  • अगर छात्र किसी अच्छे कॉलेज में एडमिशन लेना चाहते हैं तो सभी आवश्यकताओं को पूरा करना होगा।

BSC कोर्स कितने प्रकार के होते हैं- What are the types of BSC courses in Hindi

B.Sc में कोर्स दो तरह के होते हैं जो B.Sc ऑनर्स और B.Sc जनरल है।

BSc Honors

BSC ऑनर्स एक डिग्री कोर्स होता है लेकिन यह नार्मल BSC के मुकाबले एक स्पेशल डिग्री मानी जाती है। कोई भी छात्र 12th की परीक्षा पास करने के बाद BSC ऑनर्स में एडमिशन ले सकता है। इस कोर्स में लगभग 4 से 5 साल का समय लग सकता है। देश के अलग-अलग राज्यों और अन्य देशों में B।Sc ऑनर्स की अवधि कम या ज्यादा भी हो सकती है। BSc Honors की सबसे खास बात यह होती है कि इसमें आपको एक ही सब्जेक्ट को पढना होता है और उसी विषय को B।Sc Honors degree मिलती है।

BSC (General)

यह आम तौर पर एक साधारण डिग्री होती है जो ज्यादातर लोग करना पसंद करते हैं। इस डिग्री में भौतिकी, रसायन विज्ञान, गणित, वनस्पति विज्ञान, प्राणी विज्ञान और अन्य जीवन विज्ञान सब्जेक्ट होते हैं। लेकिन बता दें कि यह कोर्स आपको किसी भी विज्ञान विषय में Specialization प्रदान नहीं करता। BSC (General) में एडमिशन लेने के लिए छात्रों को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12 वी की पढ़ाई पूरी की होना चाहिए।

BSC योग्यता के बाद भविष्य- Future after BSC Degree in Hindi

BSC करने के बाद आप किसी भी कंपनी में job के लिए अप्लाई कर सकते हैं या फिर अगर आप आगे पढ़ाई करना चाहते हैं तो ऐसे में आप MSC या MBA जैसी मास्टर डिग्री कर सकते हैं। लेकिन आपको मास्टर डिग्री किसी अच्छे कॉलेज से करना होगा जिससे आपको रोजगार मिलने के अवसर बढ़ जायेंगे। BSC की डिग्री पूरी करने के बाद आपके पास प्राइवेट और गवर्नमेंट दोनों sector में job के अच्छे अवसर होते हैं। “Bachelor of Science” डिग्री पूरी करने के बाद आप रसायनज्ञ (chemist), शिक्षक (Teacher), लेक्चरर (lecturer), शोधकर्ता (researcher), सलाहकार (Advisor) और वैज्ञानिक (scientist) जैसे विभिन्न पदों पर रोजगार प्राप्त कर सकते हैं।

Also Read:- इंडिया का फुल फॉर्म क्या है- India Full Form in Hindi

Also Read:- BCA का फुल फॉर्म क्या है- BCA full form in Hindi & English

BSc पर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न- Frequently asked questions about BSc in Hindi

Question: क्या BSC डिग्री का कोई महत्व है?

हाँ बहुत महत्त्व है। अगर आप, इंजीनियरिंग या प्रौद्योगिकी को पसंद करते हैं तो आप इस क्षेत्र में शानदार करियर बना सकते हैं। लेकिन आपको एक अच्छे करियर के लिए सही कॉलेज या यूनिवर्सिटी से डिग्री करना जरुरी है।

Question: BSC डिग्री के बाद कौनसा कोर्स कर सकते हैं?

BSC के बाद MSC या फिर MBA का कोर्स कर सकते हैं।

Question: BSc किस विषय से करना अच्छा होगा?

जिस विषय में आपको रूचि है आप उस विषय से BSC करें। वैसे तो कंप्यूटर साइंस में Bsc करने के बाद रोजगार के काफी अच्छे होते हैं।

Question: क्या विदेश से BSC कर सकते हैं?

हां आप BSC किसी भी दूसरे देश से कर सकते हैं। दूसरे देशों में BSc 4 साल का होता है। आप भारत से भी bsc करके आगे की पढ़ाई विदेश में कर सकते हैं।

Question: क्या BSC प्लेसमेंट मिलता है?

bsc के बाद प्लेसमेंट आपके कॉलेज के ऊपर निर्भर करता है। लेकिन अगर आप BSc IT करते हैं तो आपको आईटी कंपनी में प्लेसमेंट मिलने के चांस काफी ज्यादा हो जाते हैं, जिनमे 3 लाख से लेकर 10 लाख सालाना तक का पैकेज मिलता है।

If you like information about BSC का फुल फॉर्म क्या है- BSC full form in Hindi & English then share with your friends.

Leave a Comment