BCA का फुल फॉर्म क्या है- BCA full form in Hindi & English

BCA का फुल फॉर्म क्या है- BCA full form in Hindi & English:- BCA का फुल फॉर्म Bachelor’s in Computer Application है। जिन भी लोगों को प्रोग्रामिंग लैंग्वेज अच्छी लगती या वे कंप्यूटर की फील्ड में जाना चाहते हैं तो वे BCA करके अपने इस सपने को पूरा कर सकते हैं। बता दें कि BCA तीन साल का डिग्री कोर्स है। अगर आप अपना करियर इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में बना चाहते हैं उनके लिए BCA(Bachelors in Computer Application) एक बहुत ही अच्छा विकल्प है। BCA की डिग्री भी Computer Science में बी।टेक (B.Tech) या बी।ई (B.E) डिग्री के समान स्तर पर है। जिन लोगों ने 12th क्लास में science में पास की है वे लोग BCA में अपना graduation कर सकते हैं। BCA कोर्स में मुख्य रूप से कंप्यूटर विज्ञान से जुड़े सब्जेक्ट जैसे कंप्यूटर प्रोग्रामिंग (Computer Programming)और कंप्यूटर भाषाओं (Computer Language) का अध्ययन शामिल है।

BCA का फुल फॉर्म क्या है- BCA full form in Hindi & English

BCA का फुल फॉर्म क्या है- BCA full form in Hindi & English

BCA कोर्स की मुख्य विशेषताएं- Features of BCA Course in Hindi

  • BCA एक स्नातक लेवल का कोर्स है जो तीन साल में पूरा होता है।
  • इस कोर्स में सेमेंस्टर exam होते हैं।
  • अगर कोई BCA करना चाहता है तो उसे science subject के साथ किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से 12वीं की होना चाहिए।
  • कुछ कॉलेज में BCA में प्रवेश के लिए entrance exam भी देना पड़ता है।

BCA कोर्स के लिए पात्रता मानदंड (Eligibility Criteria for BCA Course in Hindi)

  • जो भी उम्मीदवार BCA करना चाहते हैं उन्हें 10वीं बोर्ड परीक्षा के बाद किसी प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय या डिप्लोमा सिलेबस (दो या तीन वर्षीय) से 12वीं बोर्ड परीक्षा पास की होना चहिये।
  • Arts, Commerce और science स्ट्रीम वाले BCA कर सकते हैं लेकिन 12 कक्षा में में अंग्रेजी और गणित विषयों हो होना अनिवार्य है।
  • (Bachelors in Computer Application में सिलेक्शन लेने के लिए आपको कुछ विश्वविद्यालय में entrance Exam देने की आवश्यकता पड़ सकती है।

BCA सिलेबस- Bachelor’s in Computer Application Syllabus (Hindi & English)

डेटाबेस मैनेजमेंट टूल्स (database management tools)
कंप्यूटर अर्कीटेकचर (computer architecture)
ऑपरेटिंग सिस्टम (Operating System)
वेब टेक्नोलॉजी (web technology )
सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग (software engineering)
सी, सी ++ (C, C++)
एचटीएमएल (HTML)
जावा (Java)

Also Read:- UPI का फुल फॉर्म क्या है – UPI full form in English & Hindi

Also Read:- OBC फुल फॉर्म क्या है- OBC Full Form in English & Hindi

BCA के बाद करियर के अवसर- Career Opportunities after Bachelors in Computer Application in Hindi

BCA करने के बाद करियर आप्शन की कोई कमी नहीं है। लेकिन सबसे जरुरी है कि आपको इस डिग्री के साथ ही प्रोग्रामिंग लैंग्वेज जैसे (C, C++, JAVA, HTML) का ज्ञान होगा बेहद आवश्यक है। IT उद्योग हर दिन बहुत तेजी से बढ़ रहा है जिसके लिए अच्छे प्रोग्रामर (programmer,)सॉफ्टवेयर डेवलपर (software developer), वेब डेवलपर (web developer) की आवश्यकता बढती जा रही है। जो छात्रों BCA की डिग्री पूरी कर लेते हैं उन्हें इंफोसिस (Infosys) ओरेकल (Oracle), आईबीएम (ibm) और विप्रो (Wipro)जै सी कंपनी में job मिल सकती है।

सिर्फ प्राइवेट sector में ही नहीं बल्कि BCA स्नातकों को govt jobs में भी अच्छी पोस्ट मिल सकती है। लेकिन इसके लिए आपको कम्पटीशन एग्जाम क्वालीफाई करना होगा।

BCA के बाद कौनसी डिग्री कर सकते हैं- Which degree can I do after Bachelors in Computer Application in Hindi

Bachelors in Computer Application के बाद आप MCA (Master of Computer Application) कर सकते हैं जो कि मास्टर डिग्री होती है। MCA करने के बाद आपके पास कई करियर आप्शन खुल जाते हैं जैसे आप किसी बड़ी कंपनी में सीनियर पोजीशन पर काम कर सकते हैं।या फिर किसी भी विश्वविद्यालय, कॉलेज या स्कूल में प्रशिक्षक या शिक्षक के रूप में जॉब कर सकते हैं। लेकिन जब आप किस भी बड़ी कंपनी में जाते हैं तो आपको प्रोग्रामिंग भाषाओं जैसे C, C++, JAVA, Python आदि का ज्ञान होना जरुरी है।

If you like information about CBSE का फुल फॉर्म क्या है – CBSE full form in English & Hindi then share with your friends.

Leave a Comment