BBA का फुल फॉर्म क्या है? – BBA full form in Hindi & English

BBA का फुल फॉर्म क्या है? – BBA full form in Hindi & English:- BBA का फुल फॉर्म Bachelor of Business Administration होता है। आपको बता दें कि BBA एक ग्रेजुएशन डिग्री होती है। जो भी उम्मीदवार बिजनेस मैनेजमेंट में अपना करियर बनाना चाहते हैं उन लोगों के करियर के लिए यह कोर्स एक गेटवे माना जाता है। जो भी उम्मीदवार इस कोर्स को करना चाहते हैं उन्हें सबसे पहले 12th की परीक्षा पास करना होगा। BBA की पूरी करने के बाद छात्र बिजनेस मैनेजमेंट में करियर बनाने के अलावा बैंकिंग, शिक्षा, सेल्स, मार्केटिंग और फाइनेंस के क्षेत्र में अपना करियर बना सकते हैं। बता दें कि Bachelor of Business Administration Degree या BBA कोर्स 3 साल का होता है, जिसमें 6 सेमेस्टर होते हैं। जिन छात्रों ने अपनी 12th कक्षा कॉमर्स और साइंस से पूरी की है वे लोग BBA के लिए एडमिशन ले सकते हैं। BBA करने के बाद आपके बाद करियर के कई सारे आप्शन खुल जाते हैं। अगर आप इस ग्रेजुएशन डिग्री को पूरी करने के बाद अगर master degree हासिल करना चाहते हैं तो आप MBA कर सकते हैं।

BBA का फुल फॉर्म क्या है? – BBA full form in Hindi & English

BBA का फुल फॉर्म क्या है? – BBA full form in Hindi & English

बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन क्या है ( What is BBA in Hindi)

Bachelor of Business Administration Degree या BBA एक ग्रेजुएशन कोर्स जिसे कोई भी उम्मीदवार रेगुलर और डिस्टेंस एजुकेशन के माध्यम से भी कर सकता है। BBA की डिग्री उम्मीदवार को बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन के क्षेत्र में विशेषज्ञता प्रदान करती है। इस कोर्स में अध्यन करने वाले छात्र को किसी भी बिज़नेस को चलाने के लिए समझ और ज्ञान मिलता है। BBA कोर्स कोई भी महिला और पुरुष दोनों उम्मीदवार कर सकते हैं। इस कोर्स को करने में 3 साल का समय लगता है। इसमें 6 सेमेस्टर होते हैं।

BBA कोर्स की फीस (Fee of BBA Course)

इस कोर्स को करने में कॉलेज के अनुसार उम्मीदवार को 1 लाख से 2।5 लाख का खर्च आ सकता है। लेकिन आप जितने अच्छे कॉलेज से BBA डिग्री को करेंगे। आपके प्लेसमेंट के चांस उतने ही ज्यादा हो जायेंगे।

BBA कोर्स करने के बाद कितना वेतन मिलता है (How much salary do you get after doing BBA course)

अपना BBA पूरा करने के बाद उम्मीदवार को सालाना 2 लाख से लेकर 5 लाख तक का वेतन मिल जाता है।

BBA करने के बाद किस क्षेत्र में जॉब मिलती है (In which field job is available after doing BBA)

BBA करने के बाद उम्मीदवार के पास रोजगार के कई आप्शन खुल जाते हैं। आपको बता दें कि एक BBA की डिग्री पूरी करने वाला छात्र प्राइवेट बैंक में जॉब के लिए आवेदन कर सकता है या फिर किसी भी कंपनी में जॉब ज्वाइन कर सकता है। अगर डिग्री पूरी करने के बाद छात्र प्राइवेट सेक्टर में नहीं जाना चाहता तो ऐसे में वो कम्पटीशन एग्जाम की तैयारी भी कर सकता है।

BBA डिग्री करने के फायदे (Benefits of doing a Bachelor of Business Administration degree)

  • BBA कोर्स करने के बाद आप बिज़नेस, एडमिनिस्ट्रेशन, मेनेजमेंट, मार्केटिंग और इकॉनमी के बारे में महत्वपूर्ण स्किल्स हासिल कर सकते हैं।
  • इस कोर्स को करने के बाद उम्मीदवार के पास रोजगार के कई सारे आप्शन होते हैं।
  • BBA के बाद अगर उम्मीदवार आगे पढना चाहता है तो वह MBA कर सकता है। अच्छे कॉलेज से MBA करने के बाद अच्छी कंपनी में प्लेसमेंट होने के चांस काफी ज्यादा होते हैं।
  • BBA कोर्स मैनेजमेंट के पूरे चरण को कवर करता है।
  • अगर कोई अपना बिज़नेस खोलना चाहता है या फिर उद्यमी बनना चाहता है तो यह कोर्स आपको इस क्षेत्र में विभिन्न रणनीति बनाने और सोच विकसित करने में मदद करता है।
  • BBA की डिग्री सिर्फ एक डिग्री नहीं है बल्कि वास्तव में मैनेजमेंट के लिए एक पूर्ण दृष्टिकोण है।

जो छात्र पैसे कि कमी की वजह से MBA नहीं पर पाते वे कम खर्चे के साथ BBA करके आर्थिक रूप से स्वतंत्र बन सकते हैं।

बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन के लिए पात्रता (Eligibility for Bachelor of Business Administration in Hindi)

उम्मीदवार अपने इंटरेस्ट के आधार पर डिस्टेंस एजुकेशन से या फिर फुल टाइम BBA कर सकते हैं। जो कॉलेज ऑनलाइन BBA की प्रदान करते हैं तो उसके लिए मूल पात्रता समान रहती है। हालाँकि कुछ कॉलेज में BBA पात्रता मानदंड अलग हो सकते हैं।

  • बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन का कोर्स करने के लिए उम्मीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12th की परीक्षा पास की होना चाहिए।
  • 12th कक्षा में उम्मीदवार के 50 प्रतिशत अंक या उससे ज्यादा होना चाहिए।

BBA के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले सवाल (Frequently asked questions about BBA)

 

Question: क्या BBA भविष्य के लिए अच्छा कोर्स है?

जी हाँ जब करियर की बात आती है तो BBA डिग्री करने के बाद कई आप्शन होते हैं। डिग्री पूरी करने के बाद छात्र मैनेजमेंट और एडमिनिस्ट्रेशन में अच्छी सैलरी वाली नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। भारत की अर्थव्यवस्था लगातार बढ़ रही है और कई नई कंपनियां देश में आ रही हैं। इससे रोजगार के आप्शन काफी ज्यादा बढ़ने वाले हैं।

Question: क्या BBA करना एक अच्छा करियर आप्शन है?

जी हाँ गर आप मैनेजमेंट और एडमिनिस्ट्रेशन के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो ऐसे में आपके पास BBA करने के बाद उत्कृष्ट संभावनाएं हैं।

Question: क्या लडकियां BBA कर सकती हैं?

जी हाँ लड़कियों के लिए BBA एक अच्छा कोर्स माना जाता है। यह एक तीन साल का कोर्स है अगर कोई लड़की मैनेजमेंट और एडमिनिस्ट्रेशन में रूचि रखती है तो ऐसे में उसके लिए यह एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है।

Question: क्या BBA की पढ़ाई अधिक कठिन है?

नहीं, BBA कोई कठिन कोर्स नहीं है। अगर आप बिज़नेस, मार्किट और सामान्य ज्ञान के बारे में थोड़ा नालेज रखते हैं तो आप इस डिग्री को अच्छे अंकों के साथ पास कर सकते हैं।

Question: क्या BBA के बाद सरकारी नौकरी कर सकते हैं?

हमारे देश में कई सरकारी बैंक है जिसमें BBA ग्रेजुएट्स के लिए भर्ती निकाली जाती है। BBA पास करने वाले छात्र बैंक में PO और clerk जैसे पदों के लिए आवेदन करके अच्छी सैलरी प्राप्त कर सकते हैं।

 

If you like information about BBA का फुल फॉर्म क्या है? – BBA full form in Hindi & English then share with your friends.

Leave a Comment