ANM का फुल फॉर्म क्या है? – ANM full form in Hindi & English

ANM का फुल फॉर्म क्या है? – ANM full form in Hindi & English:- ANM का फुल फॉर्म Auxiliary Nursing Midwifery होता है। आपको बता दें कि ANM, नर्सिंग में 2 साल का डिप्लोमा कोर्स होता है जो कि हेल्थ और मेडिकल की फील्ड से संबंधित है। इस कोर्स में ऑपरेशन थियेटर में उपकरणों को चेक करना और उनकी देखभाल करना, रिकॉर्ड बनाना, भर्ती रोगियों की देखभाल करना, दवाई समय पर देना आदि चीज़ों की ट्रेनिंग दी जाती है। भारत में ऐसे कई कॉलेज हैं जहाँ से ANM कोर्स पूरा किया जा सकता है।

ANM कोर्स हमारे देश काफी पोपुलर है जो भी उम्मीदवार इस कोर्स के लिए एडमिशन लेना चाहते हैं उन्हें पहले अपनी 12th कक्षा कम से कम 50% कुल अंकों के साथ पास करना होगा। इसके साथ ही उम्मीदवार की उम्र 18 वर्ष से अधिक नहीं होना चाहिए। ANM नर्सिंग कोर्स में अनुभवी नर्सों या डॉक्टर्स के द्वारा नर्सिंग और मेडिकल स्किल्स प्रदान किये जाते हैं।

ANM का फुल फॉर्म क्या है? – ANM full form in Hindi & English

ANM का फुल फॉर्म क्या है? – ANM full form in Hindi & English

ANM नर्सिंग कोर्स क्या हैं (What is ANM Nursing Course)

ANM या सहायक नर्सिंग मिडवाइफरी एक डिप्लोमा कोर्स होता है जिसमें कि स्वास्थ से सब्जेक्ट्स पर ज्ञान प्रदान किया जाता है। मेडिकल स्किल्स के अलावा इस कोर्स उमे उम्मीदवारों को ऑपरेशन थियेटर और यहाँ लगी डिवाइस को ऑपरेट के बारे में भी सिखाया जाता है। ANM कोर्स का महत्वपूर्ण उद्देश्य इसमें शामिल सभी उम्मीदवारों को

का महत्वपूर्ण उद्देश्य उम्मीदवारों को समाज में बुनियादी स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं (health workers) के रूप में काम करने के लिए ट्रेनिंग प्रदान करना है। इस कोर्स में बच्चों की देखभाल करना और महिलाओं व वृद्ध लोगों को उपचार देने के बारे में भी सिखाया जाता है।

आपको बता दें कि हेल्थ केयर मैनेजमेंट, चाइल्ड हेल्थ नर्सिंग, हेल्थ प्रमोशन, मिडवाइफरी, प्राइमरी और कम्युनिटी हेल्थ नर्सिंग, इस कोर्स के प्रमुख सब्जेक्ट हैं जिन पर उम्मीदवार को ज्ञान प्रदान किया जाता है। जो भी इस कोर्स को करना करना चाहते हैं उन्हें मानसिक और शारीरिक रूप से फिट होना चाहिए तथा इसके साथ ही धैर्य रखना, सतर्क रहना जैसे गुण भी होना आवश्यक है। इस कोर्स को करने वाले उम्मीदवार विभिन्न NGO, प्राइवेट हॉस्पिटल, सरकारी हॉस्पिटल, नसिंग होम के लिए कार्य कर सकते हैं। इस कोर्स की सबसे खास बात यह है कि इसे करने के बाद कहीं न कहीं रोजगार मिल ही जाता है।

ANM कोर्स करना एक सही आप्शन क्यों हैं (ANM Nursing Course is a Better Career Option?)

ANM करने का सबसे बड़ा फायदा है जॉब सिक्यूरिटी, अच्छी सैलरी। इसके अलावा भी इसके कई लाभ हैं जिनके बारे में हमने नीचे बात की है।

  • ANM कोर्स करने के बाद आपको देश में रोजगार के कई अवसर मिलते हैं और इसके साथ ही लोगों की मदद करने का मौका भी मिलता है।
  • ANM कोर्स उम्मीदवार सरकारी नौकरी भी कम परिश्रम में हासिल कर सकते हैं और अच्छे संस्थानों में काम करने का अनुभव प्राप्त कर सकते हैं।
  • जो उम्मीदवार इस कोर्स में अच्छा प्रदर्शन करते हैं तो उन्हें विदेश में भी नौकरी के मौके भी मिलते हैं।
  • इस कोर्स को करने के बाद उम्मीदवार को कम से कम 10 हजार का वेतन मिलता है और यह अनुभव के साथ बढ़ता जाता है।
  • ANM कोर्स करने के बाद उम्मीदवार कई बड़े संस्थानों में ट्रेनिंग भी दे सकते हैं।

ANM नर्सिंग कोर्स किसको करना चाहिए (Who should do ANM Nursing course)

ANM नर्सिंग एक ऐसा कोर्स है जिसे सिर्फ महिला उम्मीदवार ही कर सकती हैं। जो उम्मीदवार मानसिक और शारीरिक रूप से फिट हो, कड़ी मेहनत कर सकते हैं दृढ़ निश्चय रखने वाले लोगों के लिए अच्छा है।

जो लोग मेडिकल फील्ड में सेवा देना चाहते हैं और जिनमे समाज सेवा का भाव है वे लोग इस कोर्स को कर सकते हैं।

ANM के लिए पात्रता मापदंड (Eligibility Criteria for ANM)

जो भी उम्मीदवार इस कोर्स को करना चाहते हैं उन्हें किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+2 कक्षा पास की होना चाहिए।

ANM कोर्स की फीस (ANM course fees)

इस प्रोग्राम को करने के लिए 1 लाख से 5 लाख तक का खर्च आ सकता है।

ANM नर्सिंग प्रवेश प्रक्रिया (ANM Nursing Admission Process)

`इस कोर्स में प्रवेश के लिए उम्मीदवारों को एंट्रेंस एग्जाम में अच्छे अंक हासिल करने होंगे। कुछ कॉलेज में आप ANM कोर्स के लिए सीधे एडमिशन भी ले सकते हैं। वैसे भारत के ज्यादा कॉलेज में एडमिशन 12th की परीक्षा में हासिल अंकों के आधार पर होता है। अगर उम्मीदवार कॉलेज द्वारा जारी कट ऑफ से ज्यादा अंक हासिल करते हैं तो ऐसे में वे प्रवेश के पात्र होंगे। जिन कॉलेज में एंट्रेंस एग्जाम के आधार पर प्रवेश होता है तो उनमे एडमिशन लेने के लिए आपको अच्छे अंक हासिल करना होंगे।

Also Read:- DTP का फुल फॉर्म क्या है? – DTP full form in Hindi & English

Also Read:- CCC का फुल फॉर्म क्या है? – CCC full form in Hindi & English

भारत के टॉप ANM नर्सिंग कॉलेजों के नाम (Names of Top ANM Nursing Colleges in India)

·      NIMS University Jaipur
·      Kasturba Medical College Mangalore
·      Armed Forces Medical College Pune
·      Chandigarh University Vellore
·      Jawaharlal Institute of Postgraduate Medical Research & Education Pondicherry
·      Christian Medical College Vellore
·      All India Institute of Medical Sciences Pune
·     Acharya Institute of Health Science Bangalore

 

If you like information about ANM का फुल फॉर्म क्या है? – ANM full form in Hindi & English then share with your friends.

Leave a Comment