ACP का फुल फॉर्म क्या है? – ACP full form in Hindi & English

ACP का फुल फॉर्म क्या है? – ACP full form in Hindi & English:- ACP का फुल फॉर्म Assistant Commissioner of Police होता है। आपको बता दें कि एक ACP की रैंक

IPS (भारतीय पुलिस सेवा) में सबसे ऊँची रैंकों में से एक होती है। वैसे तो दुनिया भर में ACP पुलिस में एक रैंक होती है लेकिन कुछ देशों में इस रैंक का उपयोग राजस्व प्रशासन में भी किया जाता है जैसे कि आयकर विभाग, अंतर्देशीय, सीमा शुल्क, आदि। हिंदी में Assistant Commissioner of Police का मतलब सहायक पुलिस आयुक्त होता है। बता दें कि भूमि करों के Assistant Commissioner of Police को भी मजिस्ट्रेटी शक्तियां भी प्राप्त होती हैं।

ACP का फुल फॉर्म क्या है? – ACP full form in Hindi & English

ACP का फुल फॉर्म क्या है? – ACP full form in Hindi & English

ACP पुलिस विभाग के सबसे बड़े पदों में से एक है। इसलिए इसे बहुत ही सम्मान की नजर दे देखा जाता है। अगर कोई भी उम्मीदवार ACP बनना चाहता है तो या तो उसे UPSC की परीक्षा और इंटरव्यू पास करना होगा या फिर राज्य पुलिस प्रणाली द्वारा सेवा का 15-20 साल का कोर्स पूरा करना होगा।भारतीय पुलिस सेवा में police commissioner के बाद ACP उच्च रैंक का ऑफिसर होता है।

पुलिस विभाग में में ACP कैसे बनें (How to become Assistant Commissioner of Police in Police Department in Hindi)

अगर कोई इंडियन पुलिस सर्विस में ACP रैंक का अधिकारी बनना चाहता है तो इसके लिए उसके पास 2 रास्ते हो सकते हैं।

ACP बनने के लिए एक रास्ता यह है कि उम्मीदवार को सबसे पहले UPSC यानी संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा और इंटरव्यू को क्लियर करना होगा। इसके बाद उसे इंडियन पुलिस सर्विस में किसी भी एक पद के लिए चुना जा सकता है।

इसके अलावा दूसरा रास्ता यह है कि वह अपने राज्य में 15-20 साल पुलिस में सेवा करने के बाद प्रमोट हो जाए, जिसके बाद उसे ACP बनाया जा सकता है।

पुलिस विभाग में ACP बनने के लिए योग्यता (Eligibility to become Assistant Commissioner of Police in Police Services in Hindi)

जो भी उम्मीदवार पुलिस विभाग में Assistant Commissioner of Police का पद हासिल करना चाहता है इसके लिए उसके पास निम्न योग्यता होना चाहिए।

  • इस पद को हासिल करने के लिए सबसे पहले उम्मीदवार को भारत का नागरिक होना जरुरी है।
  • उम्मीदवार ACP बनने के लिए मानसिक और शारीरिक रूप से पूरी तरह से फिट होना चाहिए।
  • अवेदक ने किसी भी मान्यता प्राप्त कॉलेज या यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन की डिग्री पूरी की होना चहिये।

Also Read:- asd

Also Read

ACP के कर्तव्य और जिम्मेदारियां (Duties and Responsibilities of Assistant Commissioner of Police in Hindi)

एक ACP यानी कि सहायक पुलिस आयुक्त के ऊपर पुलिस विभाग के रोज के कार्यों का प्रभार होता है जिसमें से कई अपराधों से संबंधित मामले भी होते हैं।

एक ACP को अपने सीनियर ऑफिसर को रिपोर्ट करना होता है और जरूरत पढने पर आवश्यक जानकारी भी प्रदान करना होता है।

ACP के प्रमुख कार्यों में विभागीय रणनीति और विभिन्न कार्यों में अपनी अनुकूल प्रतिक्रिया देना जैसी कर्तव्य भी शामिल हैं।

ACP के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न (Frequently asked questions about Assistant Commissioner of Police in Hindi)

Question: क्या ACP एक IPS अधिकारी होता है?

जी हाँ ACP एक IPS अधिकारी होता है जो कि IPS (भारतीय पुलिस सेवा) में सबसे ऊँची रैंक में से एक होता है। इस रैंक भारत के अन्य विभाग जैसे आयकर, सीमा शुल्क, भूमि आदि में भी होती है।

Question: क्या कोई लड़की ACP बन सकती है?

जी हाँ महिला भी IPS (भारतीय पुलिस सेवा) में ACP बन सकती है लेकिन इसके लिए उन्हें हर साल आयोजित होने वाली UPSC की परीक्षा पास करना होगा। इस परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवार का किस भी मान्यता प्राप्त कॉलेज या यूनिवर्सिटी से किसी भी स्ट्रीम में स्नातक डिग्री होना चाहिए।

Question: ACP की ड्रेस में कितने तारे होते हैं?

एक ACP (सहायक पुलिस आयुक्त) के batch पर 3 स्टार होते हैं।

 

If you like information about ACP का फुल फॉर्म क्या है? – ACP full form in Hindi & English then share with your friends.

Leave a Comment